गले में दर्द या सुखी खांसी उठने पर तुरंत करें ये उपाय, मिलेगी फटाक से राहत, क्लिक कर जाने

दोस्तों वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस पहले गले में जाता है। इसकी संख्या बढ़ने से गले और छाती में मोटा कफ जमने लगता है जिसकी वजह से सांस के जितने भी रास्ते हैं वो बंद होने लगते हैं जिस वजह से ऑक्सीजन अंदर नहीं पहुंच पाती है।

यह मोटा कफ तीन दिनों तक गले में रहता है और इसके फेफड़ों में पहुंचने से परेशानियां शुरू होती हैं। बाद में शरीर के अंगों खासकर फेफड़ों पर अटैक करता है। यह किडनी, लीवर और फेफड़ों को डैमेज कर सकता है। तो आज मैं आपको ऐसे तो उपाय बताने वाली हूं जिससे आप निजात पा सकते हैं।
यह है वह तीन उपाय-
1) गर्म पानी के गरारे-
गले में जमा कफ को खत्म करने के लिए आप रोजाना नमक के पानी या हल्दी के पानी के गरारे कर सकते हैं। इन चीजों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कफ को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप बीटाडीन के भी गरारे कर सकते हैं।
2) इम्युनिटी सिस्टम करें मजबूत-
कोरोना से बचने के लिए शरीर को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है। अभी तक देखा गया है कि यह वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा चपेट में ले रहा है जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है। इसका मतलब यह है कि ऐसे लोगों जो बार-बार बीमार पड़ते हैं। इसके लिए आप रोजाना विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदर्थों का सेवन कर सकते हैं।
3) गर्म पेय पदार्थ-
अगर इस कफ को गले में ही बेअसर कर दिया जाए, तो इसे फेफड़ों में जाने से रोका जा सकता है। इसके लिए आपको गर्म पेय पदार्थों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। इसके लिए आप गर्म चाय, कॉफ़ी, गर्म पानी, हल्दी के साथ गर्म पानी आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं। इससे गले में जमा कफ पिघलकर पेट में चला जाएगा। पेट में गैस्ट्रिक जूस होता है, जो उस कफ को बेअसर कर सकते हैं।

अन्य समाचार