व्रतियों ने किया खरना, पहला अ‌र्घ्य आज

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : चैती छठ पूजा को लेकर जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में तैयारियां तेज हो गई हैं। सोमवार को व्रत धारण करने वाली महिलाएं अपने घर के समीप बने घाटों के अलावा अन्य स्थानों पर अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को पहला अ‌र्घ्य देंगी। नहाय खाय के बाद रविवार को व्रतियों ने दिनभर खरना किया और परिवार के सदस्य पूजा के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले सामानों की खरीदारी में लगे रहे। कोरोना वायरस को देखते हुए लोग इस बार छठ पूजा आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर रखने के लिए अपने घरो में ही करने की तैयारी में हैं। इसके लिए कुछ परिवारों के लोग अपनी मकान के छत पर तो कुछ घर के मुख्य दरवाजे के समीप घाट बनाकर पूजा करने की तैयारी में हैं।

छठ पूजा को लेकर रविवार को खरना के साथ ही घरों में पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं। इस बीच परिवार के पुरुष सदस्य कोरोना को देखते हुए घाट की व्यवस्था करने में लगे रहे। परिवार के लोग कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अपने परिवार के लोगों को भीड़भाड़ में जाने से रोकने के लिए तैयारियों में जुट गए हैं। इसके तहत घाट बनाने से लेकर पूजन के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले सामान को बाजार से घर लाने की तैयारियों में जुट गए हैं। उधर रविवार को व्रत धारण करने वाली महिलाओं ने पूरे दिन निर्जला रहकर खरना किया। सोमवार को भी निर्जला व्रत धारण करने के बाद व्रत धारण करने वाले व्रती अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को पहला अ‌र्घ्य देंगे। शुक्रवार की तड़के भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य देने के साथ ही चार दिन तक चलने वाले इस लोक आस्था के पर्व का विधिवत समापन हो जाएगा।
मिट्टी के बरतन व अन्य सामानों की सजी दूकानें
गोपालगंज : चैती छठ को लेकर रविवार को कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच बाजार में मिट्टी के बरतन से लेकर सिदूर, पान का पत्ता आदि की दुकानें खुल गईं। इस बीच रविवार को मौसमी फलों की दुकानें काफी कम दिखीं। प्रशासनिक स्तर पर लॉकडाउन को लेकर लगातार सख्ती बरते जाने के कारण मौसमी फलों की दुकानें कम संख्या में खुलीं। बावजूद इसके बाजार में मिल रहे सामानों को खरीदने के लिए लोग बाजार में पहुंचे। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने की बात का पूरा ख्याल रखा। ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को अपने घर तक पहुंचने से लोग रोक सकें।

अन्य समाचार