क्या खराब हुई मेमोरी कार्ड को फिर से ठीक किया जा सकता है ?

आजकल हर फ़ोन में मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल होता है मेमोरी कार्ड के बिना तो यूजर्स को फ़ोन में स्पेस नहीं मिल पाता है।

मेमोरी कार्ड में कई इम्पोर्टेन्ट फाइल्स वगेरा होती है लेकिन कई बार हमारे समृत फ़ोन का मेमोरी कार्ड खराब हो जाता है उस ममोरी कार्ड के खराब हो जाने पर उसमे सेव की हुयी कई फाइल्स को आप रिकवर नहीं कर पाएंगे और उसमे जितना भी डाटा होता है।
वो डिलीट हो जाता है आज हम आपको बताते है की मेमोरी कार्ड को ठीक कैसे किया जाय और मेमोरी कार्ड ख़राब कैसे हो जाते है दरअसल आपका फ़ोन ही आपके मेमोरी कार्ड कार्ड के खराब होने का सबसे बड़ा कारन है स्मार्टफोन में ब्राउजिंग करते समय या फिर कोई थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करते समय वायरस आ जाते हैं।
जिससे मोबाइल के साथ मेमोरी कार्ड भी खराब हो सकता है माना तो ऐसे जाता है की मेमोरी कार्ड के खराब होने की सबसे बड़ी वजह एंड्रॉयड है क्योंकि एंड्रॉयड में वायरस आसानी से आ जाता है हम आपको बताते है की म्मोरी कार्ड को ठीक कैसे किया जाय।
सबसे पहले अपने अपने मेमोरी कार्ड को अपने लेपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करे इसे कार्ड रीडर के जरिये कनेक्ट किया जा सकता है इसके बाद Ctrl+R कमांड दें और जो विंडो ओपन होगी उसमे CMD लिखकर एंटर करें अब अपने मेमोरी कार्ड का नाम उसमे डालें एक्जाम्पल के लिए अगर मेमोरी कार्ड का नाम M है तो M टाइप कर एंटर कर दे इसके बाद फॉर्मेट M टाइप कर एंटर करे अब आपके पास एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा।
उसमें हां के लिए Y या ना के लिए N एंटर करें Y पर क्लिक करने पर आपका मेमोरी कार्ड format होना शुरू हो जाएगा और उसके बाद आपका मेमोरी कार्ड ठीक हो जाएगा।

अन्य समाचार