सुबह 6 बजे से शाम छह बजे तक खुल रहीं किराना व सब्जी की दुकानें

सिवान । कोरोना वायरस के खतरे को दूर रखने के लिए लगातार छठवें दिन जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्र सुनसान दिखी। छठ त्यौहार को लेकर बाजार में आने दिनों की अपेक्षा रविवार को कुछ चहल पहल थी, लेकिन फिर भी लोग सावधानी बरतते नजर आए। सड़कों पर वीरानगी छाई रही। किराना, फल, सब्जी, डेयरी और दवा दुकानों के अलावा अन्य किसी तरह की दुकानें नहीं खुली। हालांकि लोगों की दिनचर्या में बदलाव भी हो चुका है। पुलिस शहर के सुदर्शन चौक, गोपालगंज मोड़, जेपी चौक, बाटा मोड़, अस्पताल मोड़, बबुनिया मोड़, तरवारा मोड़, स्टेशन चौक, डीएवी मोड़, शांति वट वृक्ष समेत प्रमुख चौक-चौराहों पर बाजार निकले लोगों से पूछताछ करती दिखी। कई जगह वाहनों की चेकिग भी की गई। एसडीएम संजीव कुमार, एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय, टाउन इंस्पेक्टर जयप्रकाश पड़ित, मुफस्सिल थानाध्यक्ष रामविचार राम समेत अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने भी सड़कों पर घूम-घूम कर लोगों से घरों में रहने की अपील की। बताते चलें कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। लॉकडाउन होने के कारण दुकानों के खुलने का भी एक निर्धारित समय रखा गया है। इस निर्धारित समय पर खाद्य सामग्री और मेडिकल स्टोर की दुकानों पर लोगों भीड़ लगी रहती है।

सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक खुल रही दुकानें :
लॉक डाउन के दौरान किराना व सब्जी की दुकानों के खुले रहने की समय सीमा अब निर्धारित कर दी गई है। सुबह के छह बजे से शाम छह बजे तक हीं दुकानों को खोलने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही इससे जुड़े वाहनों को भी पास दिए जाने को निर्देशित किया गया है। एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देश को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किए गए तय समय सीमा के अंदर हीं लोग खरीदारी करने के लिए हीं सड़कों पर निकल सकते हैं।
आम लोगों को घर बैठे मिल रहा किराना सामान :
लॉक डाउन के मद्देनजर शहर में आम लोगों को घर बैठे हीं किराना का सामान आसानी से उपलब्ध हो सके, इसके लिए जिला प्रशासन ने पहल की है। प्रशासन ने होम डिलीवरी की सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए खुदरा विक्रेताओं को अपील की है। एसडीओ ने बताया कि लॉक डाउन की इस परिस्थिति में लोगों को अधिक से अधिक समय घर में रहना है। बाहर निकलने की वैसी परिस्थिति बनें हीं नहीं, इसको लेकर हर मुमकिन प्रयास किया जा रहा है। जिन खुदरा दुकानदारों के नंबर प्रशासनिक ने जारी किया है, इनमें मां वैष्णवी किराना स्टोर व विशाल मेगा मार्ट शामिल है।
मां वैष्णवी किराना स्टोर : 9199995473 9102070706
विशाल मेगा मार्ट : 707066004 पांच विद्यालयों में बनाया गया आइसोलेशन केंद्र :
कोविड 19 कोरोना वायरस के संक्रमण एवं प्रसार को रोकने के लिए जिलास्तर पर आइसोलेशन केंद्र बनाया गया है। इसके लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के नियम 65 के तहत शैक्षणिक संस्थानों का अधिग्रहण किया गया है। जिन शैक्षणिक संस्थानों को जिला प्रशासन द्वारा अधिगृहित किया गया है। इनमें शहर के कंधवारा स्थित डीएवी शताब्दी पब्लिक स्कूल, इकरा पब्लिक स्कूल, इमानुएल पब्लिक स्कूल, जेडए इस्लामिया व विमलय इंटरनेशनल स्कूल शामिल है।

अन्य समाचार