सदर अस्पताल को मुहैया कराए गए 430 पर्सनल प्रोटेक्शन किट

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : कोरोना संदिग्धों की जांच करने वाले चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए सदर अस्पताल को 430 पर्सनल प्रोटेक्शन किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। यह पीपीई किट आइसोलेशन वार्ड, कोरोना संक्रमित व संभावित मरीजों की जांच के दौरान डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी इस्तेमाल करेंगे। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ राम सिंह व जिला इपीडेपिक डॉ. मनोरंजन कुमार सिन्हा ने दी। सीएस ने बताया कि राजगीर के नवोदय विद्यालय में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में 40 विदेशी पर्यटक रखे गए हैं। अब पीपी किट से लैस चिकित्सक व कर्मी इन पर्यटकों के ब्लड सैम्पल लेकर जांच के लिए पटना भेजेंगे। इसके अलावा बिहारशरीफ के रामचन्द्रपुर स्थित अजंता होटल में भी आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। यहां पर भी मौजूद चिकित्सक व कर्मियों को पीपीई किट उपलब्ध कराया जाएगा।

संसाधनों की कमी पर भारी डॉक्टरों का जज्बा, कहा-कोरोना से जंग जीतेंगे हम यह भी पढ़ें
-----------------------
जानें पीपी किट में क्या-क्या होता है
................
सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि पीपीई किट में चिकित्सक व कर्मी का गाउन, पैताबा, मोजा, चश्मा, टोपी, मास्क, दस्ताना आदि सारे सामान रहते हैं, जिसमें चिकित्सक व कर्मी पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले पीपीई किट की कमी के कारण चिकित्सक व कर्मियों को थोड़ी परेशानी होती थी लेकिन अब किट आ जाने से चिकित्सक व कर्मी पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे।
रोटी मांगने पर भूखे मजदूरों पर झारखंड पुलिस चला रही है लाठियां यह भी पढ़ें
------------------------
सदर अस्पताल को मिले 50 हजार मास्क
...........
डॉ राम सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल में 50 से 60 हजार मास्क उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा कुछ सैंनिटाइजर भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ ही दिनों में सैंनिटाइजर की कमी भी दूर कर दी जाएगी।
-------------------
ब्लीचिग पाउडर छिड़काव के लिए मंगाई गई 22 स्प्रे मशीन
..............
सिविल सर्जन डॉ राम सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले को 22 स्प्रे मशीन उपलब्ध करा दिया है। जिले के तमाम पीएचसी में एक-एक स्प्रे मशीन भेजी जाएगी। जिससे ब्लीचिग पाउडर से छिड़काव कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि रविवार से नगरनौसा के प्रभावित इलाके में छिडकाव का काम शुरू करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रभावित इलाकों के घर-घर में छिड़काव के बाद शहरी क्षेत्रों में भी कराया जाएगा। इसके लिए सारी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि छिड़काव का काम प्रखंड के बीडीओ के नेतृत्व में होगा। वे अपने क्षेत्र के मुखिया, सरपंच, सचिव, वार्ड सदस्य के सहयोग से घर-घर जाकर छिड़काव कराएंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार