BSNL, MTNL के सभी प्रीपेड नंबर की वैलिडिटी 20 अप्रैल तक बढ़ी

कोरोना लॉकडाउन के बीच केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने अहम फैसला किया है. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है.

दूरसंचार मंत्रालय के फैसले के मुताबिक बीएसएनएल और एमटीएनएल के सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैधता 20 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है. इससे 20 अप्रैल तक इनकमिंग कॉल जारी रहेगी. साथ ही सभी प्रीपेड मोबाइल पर 10 रुपये तक की आउटगोइंग कॉल करने की भी अनुमति होगी.
केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने यह फैसला कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की ओर से संचार कंपनियों को लिखे उस पत्र के बाद लिया जिसमें उन्होंने प्रवासी मजदूरों के लिए मोबाइल सेवा फ्री करने की मांग की थी.
मोबाइल सेवा फ्री करने की प्रियंका ने की थी मांग
असल में, देशभर में पलायन कर रहे लाखों मजदूरों के संदर्भ में प्रियंका गांधी ने मानवीय आधार पर टेलीकॉम कंपनियों को रविवार को पत्र लिखा था. पत्र में उन्होंने भूख, प्यास और बीमारियों से जूझते हुए अपने परिवार और घर पहुंचने के लिए जो लोग जद्दोजहद कर रहे हैं उनकी मदद करने की अपील की थी.
प्रियंका गांधी ने कहा है कि संकट की घड़ी में अपने देशवासियों की मदद करना हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी. उन्होंने कहा कि टेली कम्यूनिकेशन कंपनी मौजूदा हालात में सकारात्मक फर्क डाल सकती हैं. बहुत सारे लोग जो अपने घर जा रहे हैं उनके मोबाइल रिचार्ज ख़त्म हो चुके हैं. इसका मतलब है कि वो अपने परिजनों को कॉल नहीं कर सकते और न ही उनके कॉल रिसीव कर सकते हैं.

प्रियंका गांधी ने संचार कंपनियों से कहा, 'मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप अपनी मोबाइल सेवा में इनकमिंग और आउटगोइंग व्यवस्था को अगले एक महीने के लिए निःशुल्क कर दें ताकि मर्द, औरत और बच्चे जो संभवतः अपनी ज़िंदगी के सबसे मुश्किल सफ़र पर हैं, उन्हें अपने परिजनों से बात करने में कुछ सहूलियत मिल सके. मुझे आपसे सकारात्मक जवाब की उम्मीद है.

अन्य समाचार