कोई दवाई नहीं कोई वेक्सीन नहीं ,चीन ने कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए खोजै ये अध्भुत रास्ता

एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए जो तरीका खोजा है वह कोई दवा या योगिक नहीं है बल्कि कुछ नैनो मेटेरियल है उन्होंने ऐसा नैनोमेटेरियल बना लिया है जो शरीर में प्रवेश करके वायरस को सोख लेता है और वायरस को 96. 5 से 99परसेंट तक अवशोषित और निष्क्रिय कर सकता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक न तो कोई वेक्सीन है और ना ही इसे दवा कहा जा सकता है यह एक जैविक हथियार जैसा है इसे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए विकसित किया गया है।
नैनो मेटेरियल का प्रयोग विभिन्न प्रकार की निर्माण प्रक्रिया उत्पादों और स्वास्थ्य देखभाल में किया जाता है इसमें पेंट ,फिल्टर ,इंसुलेशन और शामिल है मेडिकल भाषा में ही कहते हैं अमेरिकी वैज्ञानिकों के मुताबिक नैनोमेटेरियल के बारे में अभी दुनिया को दी जानकारी नहीं है लेकिन कुछ विशेष कामों के लिए तैयार किया जा सकता है।
अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट और हेल्थ के मुताबिक नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दवाइयां बनाने में भी किया जाता है यह शरीर में बीमारी फैला रही विशेष कोशिकाओं को निशाना बनाते हैं यह न सिर्फ तेजी से इलाज करने में सक्षम है बल्कि बाकी के मुकाबले काफी सुरक्षित माने जाते हैं इनके उपयोग को लेकर हालांकि वैज्ञानिकों में मतभेद है।

अन्य समाचार