दियारे की हरी सब्जी से महकेगा बिहार

सहरसा। अब बाढ़ प्रभावित सहरसा जिले के लोग दूसरे जिले की सब्जी पर निर्भर नहीं रहेंगे। सहरसा जिले में हरी सब्जी का भरपूर उत्पादन होगा और अपनी आत्मनिर्भरता के साथ-साथ जिले के किसान दूसरे जिलों में भी सब्जी निर्यात करेंगे। वैसे जिले के कुछ गांवों में वर्तमान समय में सब्जी की खेती होती है। परंतु स्थानीय स्तर पर बाजार नहीं मिलने के कारण उत्पादकों को इसका लाभकारी मूल्य नहीं मिल पाता है। सहकारिता विभाग द्वारा आइसीडीपी योजना में सहरसा जिले में सब्जी उत्पादन की संभावना बढ़ी है। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की टीम ने क्षेत्र भ्रमण के बाद मंडी स्थापना और खेती के लिए भेजे गए प्रस्ताव पर अपनी सहमति प्रदान कर दिया है। इससे आनेवाले दिनों में लोगों को रोजगार भी मिलेगा और क्षेत्र का आर्थिक उन्नयन भी हो सकेगा।

दियारा में भी चल रही लोगों के स्वास्थ्य की जांच यह भी पढ़ें
-----
जिले में स्थापित होगी 12 सब्जी मंडी
-----
अबतक जिले में मात्र मुख्यालय में एक सब्जी मंडी है। जिसके कारण किसानों की सब्जी का दुकानदार अपनी मनमर्जी से दाम लगाते हैं। एक मंडी पर निर्भरता के कारण उन्हें लाभकारी मूल्य नहीं मिल पाता। वाहन शुल्क व सब्जी खराब होने के भय से किसानों को दुकानदारों द्वारा तय कीमत में ही सब्जी बेचने को मजबूर होना पड़ता है। अब जिले के दोनों अनुमंडल और सभी दस प्रखंडों में मंडी बनाई जाएगी। जहां नजदीक के किसान अपनी सब्जी बेच पाएंगे। अत्यधिक उत्पादन होने पर उसे अगल-बगल के जिलों में भी बेचा जाएगा।
---
सहकारी समितियां होगी मजबूत
----
योजना के प्रावधान के अनुसार सहकारी समितियों को मंडी निर्माण व सब्जी की खेती के लिए ऋण की सुविधा प्रदान की जाएगी। कुल लागत पर पचास फीसद ऋण मिलेगा। जिसमें 25 फीसद अनुदान और 25 फीसद ब्याजरहित ऋण दिया जाएगा। जिसे सहकारी समिति के लोग पांच वर्ष के अंदर जमा कर सकते हैं। इससे सहकारी समितियों की पूंजी मजबूत होगी। जिससे अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा।
-------
इस क्षेत्र में सब्जी उत्पादन की व्यापक संभावना है। जो किसान सब्जी की खेती करते भी हैं उन्हें बाजार के अभाव में अपेक्षित लाभ नहीं मिल सकता। अनुमंडल व प्रखंडस्तर पर मंडी खुलने से किसान आसानी से अपने फल व सब्जी की बिक्री कर पाएंगे। प्रखंड स्तर पर जमा सब्जी को दूसरे जिले में भी निर्यात किया जा सकेगा। इससे किसानों व समितियों दोनों को लाभ मिलेगा।
सैयद मशरूक आलम डीसीओ, सहरसा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार