अब टेनिस फैंस को लगने वाला है बड़ा झटका, विंबलडन का टलना भी तय है

कुछ ही घंटे में इस बात का ऐलान हो जाएगा. विश्व के चार ग्रैंडस्लैम में बेहद प्रतिष्ठित विंबलडन को भी टालना ही पड़ेगा. आयोजकों के पास दरअसल इसके अलावा कोई चारा भी नहीं है. 29 जून से इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को शुरू होना था. जो तय तारीख़ के मुताबिक़ 12 जुलाई तक चलना था, लेकिन पूरी दुनिया के सामने जिस तरह कोरोना का संकट बढ़ता ही जा रहा है, उसमें इसके आयोजन का होना नामुमकिन हो चला है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे
इससे पहले एक विचार ये भी था कि विंबलडन को बंद स्टेडियम में खेला जाए. लेकिन ये विचार भी कारगर साबित नहीं हुआ क्योंकि ये व्यवहारिक नहीं था. किसी भी टूर्नामेंट में कोरोना का ख़तरा सिर्फ़ दर्शकों पर नहीं है. ये समझना होगा कि विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में तमाम देशों के खिलाड़ी आते हैं. इसके अलावा मैच ऑफिशियल्स होते हैं.
मैचों के टेलीकास्ट के क्रू मेंबर होते हैं. इसलिए बंद स्टेडियम में मैच कराके भी सौ फ़ीसदी सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जा सकती है. यही वजह है कि ये थ्योरी नहीं चली और आख़िरकार टूर्नामेंट को टालने का फ़ैसला करना पड़ा. फ़िलहाल फ़ैसले के अधिकारिक ऐलान का होना बाक़ी है.
UK पर भी पड़ा है कोरोना का व्यापक असर
कोरोना के संक्रमण से इंग्लैंड की स्थिति भी ख़राब है. इस बीमारी से मरने वालों की तादाद हज़ार के पास काफ़ी पहले ही पहुंच चुकी थी. अब तो ये तादाद डेढ़ हज़ार तक पहुंचने वाली है. हालात भयावह हैं. प्रिंस चार्ल्स तक में कोरोना के लक्षण पाए गए थे. उसके बाद उन्हें एक हफ़्ते के लिए आइसोलेशन में रहना पड़ा.
मुसीबत ये भी है कि दुनिया के तमाम देशों ने अपनी सीमाएं सुरक्षित की हैं. विदेशी यात्रियों को वीज़ा नहीं दिया जा रहा है. ऐसी परिस्थियों में ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब के अधिकारियों को ये फ़ैसला लेना पड़ा. जर्मन टेनिस फ़ेडरेशन के उपाध्यक्ष ने भी इसकी पुष्टि की है. आने वाले समय में ये भी देखना होगा कि विंबलडन के टलने का फ़्रेंच ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन की तारीख़ों पर क्या असर पड़ता है.
ओलंपिक समेत कई बड़े टूर्नामेंट पहले ही टालने पड़े हैं
इससे पहले टोक्यो ओलंपिक पर भी कोरोना का क़हर बरपा था. टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टालना पड़ा था. अब ये खेल 2021 में 23 जुलाई से होंगे. भारत के लिहाज से बात करें तो IPL भी 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया है. हालांकि 15 अप्रैल से भी ये टूर्नामेंट नहीं हो पाएगा. खतरा इस साल के अंत में होने वाले टी-20 विश्व कप पर भी मंडरा रहा है. जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया को करना था. ज़ाहिर है विंबलडन भी इस महामारी की मार से अछूता नहीं है.
देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

अन्य समाचार