क्या होती है Wi-Fi कॉलिंग? इसे कैसे करते हैं इस्तेमाल? यहां जानें

वॉयस ओवर Wi-Fi (VoWiFi) या Wi-Fi कॉलिंग टेलीकॉम मार्केट आजकल एक ट्रेंडी वर्ड है. दरअसल इस सर्विस के जरिए वाईफाई नेटवर्क पर वॉयस कॉलिंग की जा सकती है. इसका लक्ष्य ऐसी जगहों पर बेहतरीन कॉलिंग सर्विस देना है जहां सेल्यूलर नेटवर्क अच्छी नहीं है. एयरटेल और जियो ने देश में वाईफाई कॉलिंग की शुरुआत कर दी है, वहीं वोडाफोन द्वारा इसकी शुरुआत करनी बाकी है.

इस फीचर को और विस्तार से समझें तो ये हाई डेफिनेशन (HD) वॉयस कॉलिंग करने और रिसीव करने के लिए हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल करता है. चूंकि VoWiFi एक स्टेबल Wi-Fi कनेक्शन का इस्तेमाल करता है, ऐसे में कॉल ड्रॉप की समस्या बेहद ना के बराबर होती है.
WhatsApp का यूज बढ़ा और हैकर्स हरकत में आए, ऐसे कर रहे हैं हैकिंग
कैसे इस्तेमाल करें Wi-Fi कॉलिंग?
अगर आप जियो या एयरटेल सिम यूजर हैं तो आप किसी भी ब्रॉडबैंड नेटवर्क से कनेक्ट होकर बिना किसी एडिशनल चार्ज के अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं. वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉलिंग करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर वाईफाई कॉलिंग फीचर को एक्टिवेट करना होगा और अपने ब्रॉडबैंड से कनेक्ट होना होगा. बस इतना करने के बाद VoWiFi कॉलिंग कर पाएंगे.
गौर करने वाली बात ये है कि किसी स्मार्टफोन में Wi-Fi कॉलिंग इनेबल करने का ऑप्शन चुनिंदा मॉडल्स तक ही सीमित है. इसके लिए आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर के वाईफाई कॉलिंग पेज पर चेक करना होगा. यहां आपको देखना होगा कि क्या आपके डिवाइस में इस फीचर का सपोर्ट दिया गया है.
अगर आपके डिवाइस में इस फीचर का सपोर्ट है तो एंड्रॉयड यूजर्स को सेटिंग के अंदर कनेक्शन्स सेटिंग में जाकर वाईफाई कॉलिग में जाना होगा. वहीं, iOS यूजर्स सेटिंग > फोन > वाईफाई कॉलिंग में जाएंगे.
एयरटेल और जियो यूजर्स को इस सर्विस के लिए कोई पैसा नहीं देना है, ना ही उन्हें कोई ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत है. हालांकि, अगर आप BSNL यूजर हैं तो आपको वाईफाई कॉलिंग के लिए BSNL Wings ऐप इंस्टॉल करना होगा और 1,099 रुपये का वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी.

अन्य समाचार