अमेरिका की इस फार्मा कम्पनी ने खोज डाली कोरोना की "दवाई", अप्रैल महीने के अंत तक मार्केट में आ जाएगी, भारत होगा बड़ा खरीददार ?

कोरोना वायरस की माहवारी के इलाज के लिए एक फार्मा कंपनी दवाई तैयार कर रही है जिससे अगर इसके नतीजे पॉजिटिव आये तो जल्दी मार्केट में इसकी दवा भी आ जाएगी ?

कोरोना माहवारी के बारे में बता दे की इस समय काफी संकट का माहौल ह, कई दुनिया के वैज्ञानिक और डॉक्टर इसकी दवाई बनाना चाह रहे हैं, इस फार्मा कंपनी का नाम Gilead sciences inc है, इसकी दवाई remdesivir बनाई जा रही है जो कोरोना रोग का परीक्षण अभी तक 2 चरणों में हो चुका है और तीसरे चरण का ट्रायल होना बाकी हैं।
remdesivir के बारे में बता दें कि 23 मार्च को अमेरिका ने फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग में ऑर्फन ड्रैग का दर्जा दे दिया था यानी कि यह दर्जा उन्हीं को मिलता है जो किसी रोग को ठीक करने की संभावित क्षमता रखती है इनको ऑर्फन नाम इसलिए दिया गया क्योंकि यह अनाथ हैं और इनका व्यावसायिक उत्पादन रुका हुआ होता है बता दें कि remdesivir का इबोला जैसी महामारी में इस्तेमाल किया जाता था।
फिलहाल इस दवाई का तीसरा चरण चल रहा है अगर इसके नतीजे अच्छे रहे तो मार्केट में आ जाएगी ,यह दवाई अप्रैल के महीने के अंत तक आ सकती है क्योंकि इसके तीसरे चरण का नतीजा आना बाकी हैं।
remdesivir के बारे में बता दें कि यह जानवरों पर भी इसका टेस्ट किया गया, जानवरों पर इसका असर अच्छा देखने को मिला जिस वजह से इसका कोरोना के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता हैं.,भारत में भी यह दवाई जल्दी उपलब्ध कराई जा सकेगी इसके लिए लोकल पार्टनर की तलाश की जा रही है ताकि उचित दामों में यह दवाई मिल सके।

अन्य समाचार