Xiaomi के स्मार्टफोन्स आज से होंगे महंगे, सरकार ने बढ़ाया था GST

चीनी स्मार्टफोन मेकर Xiaomi मार्केट शेयर के मामले में भारत की नंबर-1 कंपनी है. अब कंपनी ने ऐलान किया है कि वो अपने स्मार्टफोन्स की कीमतें बढ़ा रही है. इसकी वजह GST में की गई बढ़ोतरी है.

Xiaomi के इस फैसले से अब भारत में Redmi, Mi और POCO फोन की कीमतें बढ़ जाएंगी.
दरअसल सरकार ने कुछ समय पहले मोबाइल फोन के पार्ट्स पर जीएसटी रेट को बढ़ाने का फैसला किया था. बढ़ी हुई जीएसटी रेट 1 अप्रैल 2020 यानी आज से लागू हो रहे हैं.
गौरतलब है कि इससे पहले पहले मोबाइल फोन के खास पार्ट्स पर 12% की GST थी, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ा कर 18% तक कर दिया है. GST में बढ़ोतरी के बाद Xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया हेड मनु कुमार जैन ने पीएम मोदी से रिक्वेस्ट की थी कि इसे वापस लें. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि मोबाइल इंडस्ट्री इससे टुकड़े टुकड़े हो जाएगी.
Mi fans, #GST on mobile phones has increased by 50% from 12% to 18%.
After much deliberation & in keeping with #Xiaomi policy of maintaining <5% margin on our hardware products,we will be increasing prices of our products.
New prices will be effective immediately. Thank you! pic.twitter.com/mdTqKdXm3r
Xiaomi India हेड मनु जैन ने कहा है, 'मोबाइल पर GST को 50% बढ़ाया गया है जो अब 12% से बढ़ कर 18% हो गया है. काफी कोशिश और शाओमी की हार्डवेयर पर 5% से कम मार्जिन वाली पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए हम अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ा रहे हैं'
गौरतलब है कि Xiaomi स्मार्टफोन्स की बढ़ी हुई कीमतें आज से हा लागू हो रही हैं. मनु जैन ने भारतीय रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट की भी बात कही है.
उनका कहना है कि रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा है और कंपनी को सभी हार्डवेयर प्रोडक्ट के लिए 5% तक मार्जिन रखना है इसलिए अब शाओमी के पास कीमत बढ़ाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है.
सरकार द्वारा मोबाइल फोन पर बढ़ाए गए GST के बाद इंडियन सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन (ICEA) ने पहले ही ये अगाह किया था कि सरकार के इस कदम से देश में कई मोबाइल फोन मेकर्स अपने हैंडसेट्स की कीमतें बढ़ा देंगे.
ICEA ने वित्त मंत्री को लेटर भी लिखा है जिसमें कहा गया है कि मोबाइल सेक्टर पहले से ही सप्लाई चेन डिसरप्शन की वजह से परेशानी में है. अब जीएसटी रेट के बढ़ने से मार्केट पर इसका बुरा असर पड़ेगा. ICEA का ये भी कहना है कि ये जीएसटी बढ़ाने के बिल्कुल गलत समय है.
Xiaomi ने फिलहाल ये साफ नहीं किया है कि स्मार्टफोन्स पर कीमतें कितनी बढ़ेंगी. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अब स्मार्टफोन्स 10% तक महंगे हो सकते हैं.

अन्य समाचार