क्या सिक्योर नहीं है Zoom वीडियो कॉलिंग में आपका डेटा? यहां पढ़ें

वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म Zoom इन दिनों काफी यूज किया जा रहा है. भारत में ये एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर में टॉप चार्ट में नंबर-1 पर बना हुआ है. लेकिन हाल ही में Zoom पर प्राइवेसी को लेकर सवाल उठे थे. ये कंपनी फेसबुक के साथ कुछ यूजर डेटा शेयर कर रही थी.

प्राइवेसी एक्सपर्ट्स अब भी इस वीडियो कॉलिंग ऐप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर सवाल उठा रहे हैं. एंड टु एंड एन्क्रिप्शन को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.
Zoom के मुताबिक कंपनी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन देती है. लेकिन अब ये सामने आ रहा है कि ये एंड टु एंड एन्क्रिप्शन सिर्फ Zoom पर किए गए टेक्स्ट चैट्स के लिए है.
लेकिन इस ऐप पर ज्यादा लोग वीडियो कॉलिंग करते हैं और वीडियो कॉलिंग के लिए ये कंपनी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन नहीं देती है. अब कुछ यूजर्स जूम से ईमेल आईडी पब्लिक होने की बात कर रहे हैं. इस बारे में सबसे पहले दी इंटरसेप्ट ने रिपोर्ट की है.
दरअसल यूजर्स की शिकायत ये है कि वो जूम पर रैंडम लोगों के ईमेल आईडी देख पा रहे हैं. इतना ही नहीं, इनमें से कुछ यूजर्स की शिकायत ये भी है कि रैंडम प्रोफाइल की फोटोज तक ऐक्सेस किए जा रहे हैं. जाहिर है इससे यूजर्स की प्राइवेसी पर हमला हो सकता है और कोई अटैकर इसका फायदा उठा सकता है.
जाहिर है अगर आपने जूम पर अपना प्रोफाइल अपने ऑफिस मीटिंग के लिए किया है और किसी अनजान शख्स का वीडियो कॉल आ जाए तो आप परेशान होंगे ही. ठीक इसी तरह जूम पर भी हो रहा है. यानी यहां अनजान लोगों को भी कॉल करने के ऑप्शन्स कुछ यूजर्स को दिख रहे हैं.
Zoom के एक प्रवक्ता ने कहा है कि फिलहाल वीडियो कॉलिंग के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन देना संभव नहीं है. हालांकि कंपनी ने ये भी कहा है कि वीडियो कॉलिंग के लिए TLS एन्क्रिप्शन अभी भी है. यानी यूजर का डेटा जूम के सर्वर और यूजर्स के बीच एन्क्रिप्टेड होता है. हालांकि एंड टु एंड एन्क्रिप्शन में कोई भी थर्ड पार्टी किसी भी हालत में यूजर का डेटा नहीं हासिल कर सकता है.

अन्य समाचार