कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को आप कैसे पहचानेंगे



प्रिय पाठकों, आज के इस लेख में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना दे रहा हूं। ये हम सभी लोगो के लिए बहुत जरूरी है कि हम कोरोना से पीड़िता व्यक्ति को कैसे पहचाने ताकि इसे और अधिक फैलने से रोका जा सके। दोस्तों, कोरोना की पहचान के लिए इन लक्षणों पर गौर करें-
तेज बुखार आना- अगर किसी व्यक्ति को सुखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो उसे एक बार जरूर जांच करानी चाहिए। यदि आपका तापमान 99 और 99.5 डिग्री फारेन्हाइट है तो उसे बुखार नहीं मानेंगे। अगर तापमान 100 डिग्री फारेनहाइट (37.7 डिग्री सेल्सियस) या इससे ऊपर पहुंचता है तभी यह चिंता का विषय है।
कफ और सूखी खांसी-पाया गया है कि कोरोना वायरस कफ होता है मगर संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है। सांस लेने की समस्या दरअसल फेफड़ों में फैलते कफ के कारण होती है।
सांस लेने में समस्या- कोराना वायरस से संक्रमित होने के 5 दिनों के अंदर व्यक्ति को सांस लेने में समस्या हो सकती है। सांस लेने की समस्या दरअसल फेफड़ों में फैलते कफ के कारण होता है।
फ्लू-कोल्ड जैसे लक्षण-विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एस.ओ.) के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर कभी-कभी बुखार, खांसी, सांस में दिक्कत के अलावा फ्लू और कोल्ड जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।
डायरिया और उल्टी-कोरोना से संक्रमित लोगों में डायरिया और उल्टी के भी लक्षण देखे गए है। करीब 30 प्रतिशत लोगों में इस तरह के लक्षण पाये गए हैं।
सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी-बहुत से मामलों में पाया गया है कि कोरोना से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी आती है।
कोरोना वायरस से मृत्युदर

अन्य समाचार