घरों में ही लोगों ने की मां दुर्गा की पूजा अर्चना, मंदिरों में पसरा सन्नाटा



जागरण टीम, बेगूसराय : जिला में विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में चैती नवरात्र पूजा चल रही है। हालांकि इस बार के पूजा में आस्था पर लॉकडाउन एवं कोरोना का भय भारी पड़ता दिख रहा है। अधिकांश मंदिरों में जहां आज अष्टमी के दिन खोंइछा भरने के महिलाओं की भीड़ लगी रहती थी। वहां आज सन्नाटा पसरा है। अधिकांश मंदिरों में श्रद्धालु आने से परहेज कर रहे हैं।
वीरपुर प्रतिनिधि के अनुसार लॉकडाउन के बीच थाना क्षेत्र के विभिन्न चैती दुर्गा मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोगों ने अपने-अपने घरों में ही माता की पूजा अर्चना की। चैत्र नवरात्र के दौरान गुलजार रहनेवाला मुजफरा, महादेव मठ, सरौंजा एवं फुलकारी में स्थित चैती दुर्गा मंदिर में मंगलवार की रात्रि जागरण के बाद दर्शन के लिए मां दुर्गा का पट खोल दिया गया। परंतु, कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से चारों ओर सन्नाटा पसरा हुआ है। मंदिर के पुजारी द्वारा ही सुबह-शाम मां की आरती एवं पूजा संपन्न कराया जा रहा है। मेला आयोजकों ने बताया कि वर्षो से चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से मां दुर्गा की पूजा एवं मेला का आयोजन किया जाता रहा है। परंतु, इस बार कोरोना को लेकर सरकार द्वारा एहतियात के तौर पर लगाए गए लॉकडाउन के कारण लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। इस बार आयोजित होने वाला सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रद कर दिया गया है।
लॉकडाउन में गर्भवती महिलाओं पर रखें विशेष निगरानी यह भी पढ़ें
बलिया प्रतिनिधि के अनुसार : बलिया एवं डंडारी में चैती दुर्गा को लेकर मंगलवार की रात्रि निशा बली पूजा के बाद प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा किया गया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के लिए मां का पट खोल दिया गया। परंतु, महाअष्टमी व्रत होने के बावजूद लॉकडाउन के कारण मंदिरों में खोइछा भरने वालों की संख्या नहीं के बराबर देखी गई। सरकार के आदेश का लोगों ने पालन करते हुए घर में ही खोइछा भरकर परिवार के किसी सदस्यों से मंदिर में पहुंचाते देखे गए।
बलिया नगर के बलिया बाजार शीतला स्थान दुर्गा मंदिर, लखमिनिया स्टेशन परिसर स्थित दुर्गा मंदिर, भगतपुर दुर्गा मंदिर, शिवनगर दुर्गा मंदिर, डंडारी प्रखंड के मेंहा दुर्गा मंदिर, बिशनपुर दुर्गा मंदिर में चैती दुर्गा माता की प्रतिमा स्थापित की गई है। यहां हर साल मेले का आयोजन होता है। परंतु, इस बार लॉकडाउन के कारण मेला का आयोजन नहीं किया गया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार