बाजार से लाये शहद की शुद्धता पहचानने का कोई तरीका बताइए !

बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावट होने की वजह से वो शरीर को फायदा नहीं पहुंचा पाता है और आपका शहद लेना बेकार हो जाता है।

इसलिए आज हम आपको शहद पहचानने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप आसानी शहद के नकली होने की पहचान कर सकते हैं।
जब शहद बनता है तो मधुमक्खियां इस शहद में ऐसे एंजाइम डालती हैं जिससे उसमें से लगातार पानी अलग होता रहता है इसलिए जब भी आप शहद को किसी बोतल में रखते हैं वह और गाढ़ा होकर बोतल की तली में जाकर चिपक जाता है।
बता दें कि असली शहद कभी भी आसानी से पानी में नहीं घुलता है इसलिए जब आप शहद को पानी में डालते हैं तो वह नीचे जाकर तली में बैठ जाता है उसे मिलाने के लिए काफी देर तक आपको उसे चम्मच से हिलाना पड़ता है जबकि अगर शहद नकली है तो वह पानी से आसानी से घुल जाता है।
कागज पर शहद की कुछ बूंदें डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें अगर शहद असली होगा तो उसमें बिलकुल भी नमी न होने के कारण वह कागज को गीला नहीं करेगा वहीं दूसरी तरफ नकली या मिलावटी शहद कागज को गीला कर देगा और नीचे गिर जायेगा।
थोड़ा सा शहद लें और इसे अपने अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में रगड़ें कुछ देर ऐसा करने पर आपको यह एहसास होगा कि शहद की कुछ मात्रा आपके स्किन द्वारा सोख ली गयी है और बचा हुआ शहद आपकी उँगलियों को चिपचिपा नहीं करता जबकि अगर नकली शहद है तो इसमें शुगर होने के कारण जब आप इन्हें अपनी उँगलियों के बीच में रगड़ेंगे तो पायें।

अन्य समाचार