कोरोना संक्रमित व्यक्ति की सूचना दी जाएगी कंट्रोल रूम में

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई फैसले लिए जा रहे हैं। जिले में लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए नियंत्रण कक्ष का निर्माण किया गया है। साथ ही कोरोना वायरस संबंधित किसी भी तरह की सहायता के लिए जिले में हेल्पलाइन नंबर 06189 - 223254, 222233 जारी किया गया है। इस दौरान कोई भी व्यक्ति इस नंबर कॉल कर जानकारी प्राप्त सकते है या अपनी समस्या भी बता सकते हैं। किसी संदिग्ध मरीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। शारीरिक दूरी बचाव में कारगर:


सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार तिवारी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचाव में शारीरिक दूरी कारगर साबित होगी। इसलिए एक दूसरे के संपर्क में आने से बचें। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छीकने के दौरान वायरस हवा में फैल जाते हैं। यदि संक्रमित व्यक्ति के नजदीक कोई व्यक्ति जाता है तो वह भी इस वायरस से संक्रमित हो सकता है। केंद्र सरकार ने शारीरिक एडवाइजरी जारी किया है जिसके अनुसार ऐसी जगहों पर जहां अधिक लोग एक दूसरे के संपर्क में आ सकते हैं, वहां लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीएस ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को आसानी से हो सकता है। अपने खाने में पौष्टिक चीजों की मात्रा अधिक रखने का प्रयास करें और नियमित अंतराल पर थोड़ी मात्रा में पानी पीते रहें। प्रखंडो में भी एमओआइसी व बीएचएम का नंबर जारी:
जिले के सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधकों का मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है ताकि कहीं भी किसी प्रकार की सूचना हो तो सीधे उन नंबरों पर कॉल कर दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन इस विषम परिस्थिति में पूरी तरह मुस्तैद है। संदिग्ध लोगों की स्क्रीनिग की जा रही है। लेकिन इसमें आम लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने आम लोगों से बिना जरूरत घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार