रामनवमी पर इस बार जिले में कहीं नहीं लगा मेला

जागरण टीम, वैशाली:

रामनवमी के मौके पर इस बार वैशाली जिले में कहीं मेला नहीं लगा। हाजीपुर के प्रसिद्ध रामचौरा मंदिर में ताला लटका रहा। श्रद्धालुओं का प्रवेश पूरी तरह वर्जित रखा गया। ना तो भगवानपुर प्रखंड के प्रतापटांड के प्रसिद्ध राघव जी मंदिर पर मेला लगा और ना ही कन्हौली में रामजानकी के मंदिर पर। वैशाली में भी इस अवसर पर तीन दिवसीय बौना मेला नहीं शुरू हुआ। हाजीपुर में हेला बाजार और रामचौरा मंदिर जाने वाले रास्ते पर पुलिस की चौकसी रही।
मालूम हो कि भगवानपुर प्रखंड के प्रतापटांड राघवजी मंदिर पर हर साल विशाल मेला लगता था। यह परंपरा करीब दो सौ वर्षों से चली आ रही थी। लेकिन पहली बार कोरोना जैसी महामारी में लॉक डाउन होने के कारण मेला लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। रामनवमी के दिन केवल पुजारी ही मंदिर में पूजा करते दिखे। प्रखंड के गोढिया रामसीता मंदिर, सराय जगदंबा स्थान में भी केवल पुजारी पवन झा ने पूजा अर्चना की।
लालगंज : रामनवमी के अवसर पर हिदू पुत्र संगठन के द्वारा रेपुरा हनुमान मंदिर के प्रांगण में पूजा अर्चना की गई। हवन किया गया। लोगों ने आपसी दूरी बनाकर कोरोना को भगाने के लिए विशेष हवन किया। कार्यक्रम में लालगंज प्रखंड अध्यक्ष अमन कुमार, कोषाध्यक्ष भोला, महामंत्री डॉ. रणधीर कुमार, पवन कुमार, उपाध्यक्ष सन्नी कुमार, श्रीकांत कुमार रितेश कुमार, प्रवक्ता भोलू दा, राहुल कुमार, सुकेश सिंह दीपक कुमार आदि उपस्थित थे।
महुआ : महुआ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न भागों में स्थित मंदिर एवं घरों में लोगों ने रामनवमी पर्व पर पूजा अर्चना की। वहीं कई दशक से लगता आ रहा कन्हौली रामजानकी मंदिर परिसर में मेला नहीं लगा। रामनवमी पर्व पर राम जानकी मंदिर कन्हौली ,शक्तिपीठ सिघाड़ा,सहित कई मंदिर के पुजारी ने मंदिर मे भगवान की पूजा-अर्चना की। वहीं श्रद्धालु भक्तों ने अपने घरों में पूजा अर्चना की।
महनार/सहदेई बुजुर्ग : कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किये गए लॉक डाउन के बीच महनार एवं सहदेई बुजुर्ग प्रखंड में रामनवमी का त्यौहार विभिन्न स्थानों पर बहुत ही सादगी के साथ मनाया गया। महनार एवं सहदेई बुजुर्ग प्रखंड के विभिन्न मंदिरों में बहुत ही कम संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। वहीं विभिन्न स्थानों पर स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा के निकट हवन यज्ञ किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने लॉक डाउन के नियमों का पालन करने का प्रयास किया एवं सामाजिक दूरी बनाए रखी। लॉक डाउन और वर्तमान हालात को देखते हुए महनार प्रखंड के चमरहरा में इस बार माता दुर्गा की प्रतिमा स्थापित नहीं की गई। सहदेई बुजुर्ग प्रखंड के चकफैज पंचायत के रामपुर कुम्हरकोल,बाजितपुर चकस्तूरी पंच मंदिर,शेखोपुर एवं तैयबपुर खरजम्मा सहित विभिन्न स्थानों पर स्थापित माता दुर्गा की प्रतिमा के निकट हवन यज्ञ किया गया। बाजितपुर चकस्तूरी पंच मंदिर में स्थापित माता दुर्गा की प्रतिमा के निकट गुरुवार से नौ दिवसीय एक कुंडीय हवन यज्ञ गायत्री परिवार के द्वारा शुरू किया गया जिसमें गायत्री परिवार के चंदन कुमार यादव आदि ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए हवन यज्ञ किया।
वैशाली : वैशाली के ऐतिहासिक बौना पोखर पर रामनवमी को लगने वाला तीन दिवसीय बौना मेला इस वर्ष नहीं लगा। ग्रामीण क्षेत्र में लगने बाला यह मेला कब से लगता आ रहा है, इस संबंध में किसी को कोई पता नहीं।

अन्य समाचार