दो नए कोरोना पॉजिटिव सामने आने के बाद पुलिस ने बढ़ाई चौकसी

गोपालगंज : भोरे व उचकागांव प्रखंड में कोरोना पॉजिटिव के दो मामले सामने आने के बाद प्रशासनिक स्तर पर संबंधित गांव के आसपास के इलाके में चौकड़ी को बढ़ा दिया है। इस बीच दोनों गांवों के आसपास के तीन किलोमीटर की परिधि में आने वाले गांवों की ओर आने-जाने वाले मार्ग को बंद करते हुए वहां पुलिस को तैनात कर दिया गया है। इस अवधि में संबंधित पंचायतों के लोगों को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। दूसरे इलाके के लोग भी यहां नहीं आ सकेंगे।

जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि भोरे व उचकगांव प्रखंड में एक-एक नए मामलों के सामने आने के बाद दोनों गांवों के तीन किलोमीटर की दूरी में मौजूद करीब एक दर्जन गांवों को प्रशासनिक स्तर पर अपने नियंत्रण में ले लिया गया है। इस नियंत्रण क्षेत्र में मौजूद सभी दुकानें अब बंद रहेंगी। इस बीच इन पंचायतों के लोगों को गांव से बाहर आने व जाने पर रोक लगा दिया गया है। इस बीच दूसरे इलाके के लोग भी इन पंचायतों में नहीं आ सकेंगे। उन्होंने बताया कि इन पंचायतों की सीमा पूर्ण रूप से सील रहेंगी। इस दौरान गांव के लोगों को आवश्यक सामान पीडीएस दुकानों के माध्यम से बंद पैकेट में उपलब्ध कराए जाएंगे। इस संबंध में एसडीओ हथुआ को निर्देश जारी किया गया है। ताकि लोगों को आवश्यक सामान समय से उपलब्ध हो सकें। उन्होंने बताया कि इस बीच अगर कोई भी व्यक्ति गांव से बाहर निकलने का प्रयास करता है तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। इन गांवों की चौकसी के लिए चौकीदार व पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। दोनों प्रखंड के बीडीओ को इस संबंध में उचित दिशानिर्देश जारी किया गया गया है।
18 मार्च के बाद विदेश से लौटे सभी लोगों की होगी जांच यह भी पढ़ें
इनसेट
गांवों को किया जाएगा सैनिटाइज
गोपालगंज : जिलाधिकारी ने बताया कि भोरे व उचकागांव के जिन इलाकों को प्रशासनिक स्तर पर नियंत्रण में लिया गया है, उस इलाके को पूर्ण रूप से सैनिटाइज करने का आदेश जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में छिड़काव कर्मियों की सहायता से लगातार छिड़काव कराने को कहा गया है। साथ ही छिड़काव का प्रतिवेदन प्रतिदिन उपलब्ध कराने को कहा गया है। सैनिटाइजेशन की गतिविधि पर निगरानी के लिए बीडीओ को निर्देश दिया गया है।
इनसेट
नियंत्रण क्षेत्र के सभी परिवारों की होगी सतत निगरानी
गोपालगंज : प्रशासनिक स्तर पर नियंत्रण में लिए गए गांवों में रहने वाले सभी परिवार के लोगों की सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस कार्य के लिए वरीय अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस बीच नियंत्रण में लिए गए सभी गांवों के लोगों की नियमित तौर पर जांच की जाएगी। ताकि उनमें कोरोना का लक्षण मिलने की स्थिति में तत्काल कार्रवाई की जा सके।
इनसेट
सात किलोमीटर के दायरे को बनाया गया बफर जोन
गोपालगंज : प्रशासनिक स्तर पर कोरोना पॉजिटिव मिले लोगों के गांवों के आसपास के सात किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। इस बफर जोन में आने वाले इलाके के लोगों पर भी सिविल सर्जन को कड़ी निगरानी तथा बुखार, खांसी व सांस लेने में परेशानी की शिकायत करने वाले लोगों की तत्काल जांच करने का आदेश जारी किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार