Telefunken 32inch Review: 9,999 रुपये में Smart Tv, लेकिन क्या खरीदने लायक है?

भारत में स्मार्ट टीवी का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसी कड़ी में जर्मनी की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Telefunken ने कुछ दिन पहले अपना 32 इंच का नया स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है। Telefunken ने भारत में वीडियोटेक्स इंटरनेशनल के साथ साझेदारी के तहत इस टीवी को पेश किया है। Telefunken TFK32QS की कीमत 9,999 रुपये है। इसमें एंड्रॉयड ओरियो 8.0 का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें 20 वॉट का स्पीकर भी है। वैसे तो 32 इंच स्मार्ट टीवी की रेंज में यह Telefunken का यह टीवी बजट स्मार्ट टीवी है लेकिन क्या यह खरीदने लायक है? आइए रिव्यू में जानते हैं।

Telefunken 32inch Smart Tv Review: स्पेसिफिकेशन Telefunken TFK32QS में 32 इंच की एचडी रेडी डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1366x768 पिक्सल है। टीवी में 16.7 मिलियन रंग मिलेंगे। टीवी का पैनल एप्लस ग्रेड का है। इसके अलावा टीवी में सिनेमा और क्रिकेट मोड अलग से दिया गया है। एंड्रॉयड ओरियो 8.0 का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें क्वॉडकोर प्रोसेसर है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.5 गीगाहर्टज है। ग्राफिक्स के लिए इसमें माली 400 जीपीयू दिया गया है। इस टीवी में एक जीबी रैम के साथ 8 जीबी की स्टोरेज मिलेगी। टीवी को पॉवर कंजप्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है।
इस टीवी में 'Streamwall UI' का भी सपोर्ट है जिसकी मदद से यूजर्स फ्री में 17,00,000 से अधिक घंटे ऑफिशियल एप्स पर वीडियो देख सकेंगे। इस टीवी के साथ मूवी बॉक्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा जिसमें 7,000 से अधिक फिल्में हैं। टीवी में 20 वॉट का स्पीकर है जिनमें 10-10वॉट के दो स्पीकर शामिल हैं। इसमें ब्लूटूथ का भी सपोर्ट है। ऐसे में आप ब्लूटूथ स्पीकर को भी टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। टीवी में दो HDMI,दो USB, 3.5एमएम हेडफोन जैक, एक ऑप्टिकल आउटपुट पोर्ट और वाई-फाई का सपोर्ट है। टीवी में एयर माउस और स्क्रीन मिरर फीचर भी दिया गया है। टीवी के साथ एक साल की वारंटी भी मिल रही है।
Telefunken 32inch Smart Tv Review: डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी Telefunken का भारतीय टीवी बाजार में कोई बड़ा नाम नहीं है, लेकिन रिव्यू में हमने पाया कि कंपनी ने बढ़िया टीवी पेश किया है। बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। डिस्प्ले की क्वालिटी को लेकर भी कोई समस्या नहीं है। टीवी पर आपको वास्तविक कलर देखने को मिलेगा। टीवी का वजन अधिक नहीं है। टीवी के साथ स्टैंड और वॉल क्लिप मिलते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से सेटअप कर सकते हैं, हालांकि इंस्टॉलेशन फ्री है। डिस्प्ले में बेजल काफी कम है। रिमोट सेंसर और पावर बटन को फ्रंट में नीचे की ओर जगह मिली है, वहीं यूएसबी समेत सभी तरह के पोर्ट को राइट में जगह मिली है। टीवी के साथ एक रिमोट मिलता है जिसमें बेसिक बटन्स के साथ वेब ब्राउजर, एप्स, माउस और आईव्यू जैसे कई शॉर्टकट बटन दिए गए हैं। कुल मिलाकर कहें तो डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी को लेकर कोई दिक्कत नहीं है।
Telefunken 32inch Smart Tv Review: परफॉर्मेंस अब परफॉर्मेंस की बात करें तो पहले ही हमने बताया है कि डिस्प्ले के साथ कोई दिक्कत नहीं है। टीवी में हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव, अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स जैसे कई सारे एप्स आप इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इसमें Aptoid TV Store और Moviebox जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं। वैसे तो इस टीवी में एंड्रॉयड ओरियो 8.0 का सपोर्ट है और यह एक एंड्रॉयड टीवी है लेकिन इसमें गूगल प्ले-स्टोर आपको नहीं मिलेगा। Aptoid TV Store से ही आपको कोई एप डाउनलोड करना होगा। प्ले-स्टोर नहीं होने के कारण कई न्यूज और एंटरटेनमेंट एप्स सपोर्ट नहीं करते हैं। टीवी हैंग नहीं होता है और स्टार्ट होने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है, मतलब प्रोसेसर की स्पीड अच्छी है। रिमोट की स्पीड ठीक है। टीवी के यूजर इंटरफेस को लेकर कोई दिक्कत नहीं है।
Telefunken 32inch Smart Tv Review: ब्लूटूथ और ऑडियो ब्लूटूथ की बात करें तो टीवी के ब्लूटूथ से कनेक्ट करने पर स्पीकर में बहुत ही कम आवाज आती है, जबकि बिना ब्लूटूथ वॉल्यूम का 5-7 लेवल भी काफी होता है लेकिन ब्लूटूथ के साथ 50 लेवल पर जाने पर भी ऑडियो आउटपुट कम ही रहता है। ऑडियो अच्छी है। बास बढ़िया है और आवाज कानों में चुभती नहीं है। यूट्यूब एप ट्रेंड के साथ लगातार अपडेट होता रहता है लेकिन आप अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन नहीं कर सकते, हालांकि यूट्यूब एप की सेटिंग में जाकर आप टीवी को फोन से लिंक करके अपने जीमेल के साथ वीडियो प्ले कर सकते हैं। यदि आपके फोन में मिराकास्ट है तो आप टीवी को कास्ट कर सकते हैं या फिर ई-शेयर एप को डाउनलोड करके टीवी को फोन से कंट्रोल कर सकते हैं, हालांकि मिराकास्ट या ई-शेयर का इस्तेमाल आप सिर्फ फोटो देखने के लिए ही करें तो बेहतर है, क्योंकि वीडियो प्ले करने पर कनेक्शन ब्रेक होता है।
Telefunken 32inch Smart Tv Review: वीडियो प्ले-बैक टीवी के साथ वीडियो प्ले-बैक को लेकर समस्या है। उदाहरण के तौर पर यदि आप यूट्यूब पर कोई वीडियो प्लेलिस्ट देखना चाहते हैं तो आप नहीं देख पाएंगे। प्ले-लिस्ट से एक वीडियो खत्म होने के बाद ही वीडियो प्ले बंद हो जाएगा और आपको फिर से दूसरा वीडियो सेलेक्ट करना होगा, जबकि वीडियो प्लेलिस्ट में मौजूद सभी वीडियो प्ले होना चाहिए। यह समस्या मिराकास्ट और ई-शेयर के साथ भी है। यूट्यूब के अलावा अन्य एप्स में भी नेक्स्ट वीडियो आपको सेलेक्ट करना होगा क्योंकि ऑटो प्लेबैक नहीं है। इसके अलावा यूट्यूब पर कोई वीडियो खत्म होने पर टीवी सीधे होम पेज पर चला जाता है, जबकि कायदे से नेक्स्ट वीडियो का ऑप्शन आना चाहिए। यह टीवी सोनी लिव एप को सपोर्ट नहीं करता है। अब यह समस्या Telefunken की ओर से है या फिर सोनी की तरफ से। इसकी जानकारी कंपनी ही देगी।
Aptoid TV Store से हमने एमएक्स प्लेयर को भी डाउनलोड किया लेकिन वीडियो प्ले नहीं कर पाए। MovieBox में भी कुछ फिल्मों को देखने के लिए साइन की जरूरत होती है लेकिन साइन होता नहीं है। हर बार एक एरर आता है। तो कुल मिलाकर कहें तो कीमत के हिसाब से 32 इंच की रेंज में यह टीवी बढ़िया है। ऑडियो, पिक्चर क्वालिटी, बिल्ट क्वालिटी, यूजर इंटरनेट को लेकर समस्या नहीं है, समस्या यही है कि आपको मनचाहा एप नहीं मिलता है और गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट नहीं मिलता है। तो यदि आप एक आम यूजर हैं जिसे ढेरों एप की जरूरत नहीं है और टीवी पर गेम नहीं खेलना है तो यह टीवी आपके लिए बढ़िया है।

अन्य समाचार