तब्लीगी जमात वाले 13 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

- इंडोनेशिया के 10, मलेशिया के एक व दो भारतीय 22 मार्च को पहुंचे थे किशनगंज

- क्वारंटाइन किए गए सभी लोगों का एक अप्रैल को लिया गया था सैंपल
- किशनगंज में 41 संदिग्धों में 38 का नेगेटिव, तीन का आज आएगा रिपोर्ट
संवाद सहयोगी, किशनगंज : दिल्ली के तब्लीगी मरकज निजामुद्दीन से आए 13 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आया है। आरएमआरआइए पटना से शुक्रवार व शनिवार को जारी किए गए रिपेार्ट में जिलेवासी व स्वास्थ्य विभाग के लिए राहत भरी खबर है। अब तक जिले में कोरोना वायरस के 41 संदिग्धों का सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया। इसमें 38 के रिपोर्ट निगेटिव है, शेष तीन लोगों का रिपोर्ट आना बाकी है। इन 41 में दिल्ली के तब्लीगी मरकज निजामुद्दीन से किशगनंज से पहुंचे 13 लोगों की जमात की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। यह जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. एस. के. सिंह ने बताया कि तब्लीगी जमात का जांच रिपोर्ट निगेटिव आया है, बावजूद इन सबों 14 दिनों तक क्वारंटाइन कर स्वास्थ्य कर्मियों की निगरानी में रखा गया है। सबों की स्वास्थ्य जांच कर प्रतिदिन फॉलोअप कि जा रहा है।
नेशनल हाई स्कूल में बनेगा अस्थाई ठिकाना यह भी पढ़ें
-------------------------
तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में मची खलबली को लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह एहतियात बरत रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार निगरानी रख रही है। मेडिकल टीम के द्वारा प्रतिदिन स्वास्थ्य जांच कर फॉलोअप किया जा रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमण का सिम्टम नहीं पाया गया है और अब तक सभी स्वस्थ्य बताए जा रहे हैं। एक अप्रैल को एमजीएम मेडिकल कॉलेज किशनगंज में सबों का सैंपल लेकर आएमआरआइ पटना भेजा गया।
बताते चलें कि किशगनंज पहुंचे तब्लीगी जमात में इंडोनेशिया के 10, मलेशिया के एक व दो भारतीय हैं, सभी लोग 23 से 53 आयु वर्ग के हैं। जमात को को-ऑर्डिनेट करने वालों में एक चेन्नई के व दूसरे उड़ीसा का रहने वाला है। उड़ीसा निवासी खालिद ने ये सभी लोग किशगनंज घूमने के खयाल से आए थे। फरवरी के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचे सभी 11 विदेशी उड़ीसा के जासपुर जिले में 28 फरवरी से एक मार्च तक यानी दिवसीय इज्तमा में शामिल हुए। फिर दो मार्च को उड़ीसा से चलकर तीन मार्च को तब्लीगी मरकज निजामुद्दीन में शिरकत करने पहुंचे। तब्लीगी मरकज से 21 मार्च को किशनगंज के लिए अवध असम एक्सप्रेस से रवाना हुए। 22 मार्च को किशगनंज पहुंचे इन सभी लोगों को प्रशासन द्वारा क्वारंटाइन किया गया। हालांकि बीच में जिला प्रशासन से धार्मिक कार्यक्रम के इजाजत भी मांगी गई थी लेकिन अनुमति नहीं दी गई, जिसके बाद मस्जिद में नमाज अदा करने के अलावा अन्य किसी भी प्रकार की गतिविधियों से परहेज किया गया। इंडोनेशिया व मलेशिया निवासी सभी 11 लोगों का 19-24 अप्रैल के बीच अलग-अलग तिथियों में नई दिल्ली से वतन वापसी की फ्लाइट है। लिहाजा सभी लोग 16 अप्रैल तक वापस दिल्ली लौटने की तैयारी में थे लेकिन किशनगंज आने के बाद लॉकडाउन से निश्चित समय सीमा में वापसी संभव हो पाएगा या नहीं, इस पर संशय है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार