नहीं पहुंचे कंबाइन चालक, किसानों की चिंता बढ़ी

गोपालगंज : पहले बेमौसम बारिश और तेज हवा से हुए फसलों के नुकसान से किसान अभी उबरे भी नहीं थे कि कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण व पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति के बीच गेहूं की फसल कटाई की समस्या खड़ी हो गई है। खेत में सरसो की सफल पककर तैयार हो गई है। गेहूं भी दो-चार दिन में कटाई के लिए तैयार हो जाएगी। लेकिन कंबाइन हार्वेस्टर चलाने वाले चालक के अभाव के कारण कंबाइन लोगों के दरवाजे पर खड़ी है। कोरोना के संक्रमण के कारण खेतों में काम करने वाले मजदूर भी खेत काटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में किसानों के समक्ष बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

जोखिम में हैं कोरोना से जंग लड़ रहे चिकित्सकों की जान यह भी पढ़ें
कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले के 1460 गांवों में करीब 97 हजार हेक्टेयर में गेहूं फसल की बुआई का कार्य किया गया है। फरवरी व मार्च माह में हुई बेमौसम बारिश तथा तेज हवाओं के गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया। इसके बाद जब खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार होने का समय आया तो पूरे देश में लॉकडाउन ने किसानों की चिता को और बढ़ा दिया। कृषि के कार्य में लगातार बढ़ते आधुनिक कृषि यंत्र के प्रयोग के कारण खेतों में गेहूं की कटनी करने के लिए मजदूर तैयार नहीं हैं। कंबाइन चलाने के लिए इस साल लॉकडाइन के कारण पंजाब, हरियाणा व उत्तरप्रदेश से चालक व फोर मैन अबतक नहीं पहुंच सके हैं। ऐसे में किसानों की चिता गेहूं की फसल अपने डेहरी तक पहुंचाने को लेकर चितित दिख रहे हैं। कई किसानों का कहना है कि एक सप्ताह में गेहूं की फसल नहीं कटी तो खेत में झड़ने की नौबत आ जाएगी। ऐसे में हमें फसल की बर्बादी की चिता सता रही है।
इनसेट
कंबाइन हार्वेस्टर चालकों को पास निर्गत करने का आदेश
गोपालगंज : गेहूं की कटनी को लेकर किसानों की बढ़ती समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने गोपालगंज तथा हथुआ अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी को कंबाइन हार्वेस्टर के चालकों के लिए पास निर्गत करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि कृषि निदेशक ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किया है। रबी अभियान में तैयार गेहूं की फसल कटाई के लिए आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर कृषि कार्य करने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही गेहूं कटाई के लिए कंबाइन हार्वेस्टर व रिपर सह बाइंडर से कराने का कार्य किए जाने को देखते हुए इनके चालकों को पास निर्गत करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि यह पास हार्वेस्टर मालिकों को चालक को लाने के लिए निर्गत किया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार