Whatsapp में जल्द दिखेगा मल्टी डिवाइस सपोर्ट

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप लगातार अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ न कुछ नया करता रहा है और इसी कड़ी में वह जल्द ही कुछ अन्य नए फीचर्स जोड़ने जा रहा है। इस फीचर्स में सबसे चर्चिच मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट का नाम है। इसके अलावा भी कई नए फीचर को बीटा वर्जन में देखा जा चुका है।

व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में एक नया ऑप्शन देखने को मिला है। दरअसल, इस नए फीचर की मदद से उपयोगकर्ता कई डिवाइस पर एकसाथ एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। अभी व्हाट्सएप केवल एक डिवाइस पर ही लॉग-इन किया जा सकता है। इस फीचर की मदद से जब कोई यूजर किसी दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सएप अकाउं ट एड करेगा तो इनक्रिप्शन-की बदल जाएगी और इसकी जानकारी चैट में मिलेगी। चैट में संदेश मिलेगा, आपका सिक्यॉरिटी कोड ७७७ ळ के साथ बदला गया है क्योंकि आपने मल्टिपल डिवाइस में लॉगइन या लॉग आउट किया है।
डिसअपियरिंग मैसेज व्हाट्सएप लंबे वक्त से इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। एक्सपायरिंग मैसेज या फिर डिसअपियरिंग मैसेज फीचर की मदद से किसी मैसेज को भेजने के साथ ही समय सीमा भी सेट की जा सकेगी, जिसके बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा। व्हाट्सएप ग्रुप पर यह फीचर केवल एडमिन इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे में सिर्फ ग्रुप एडमिन ही यह फैसला ले पाएंगे कि ग्रुप के दूसरे मेंबर ग्रुप में मसेज गायब होने वाला फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं। इस फीचर में समय सीमा का विकल्प 1 दिन, 1 सप्ताह और 1 महीने दी गई है। बता दें, व्हाट्सएप इंडिविजुअल चैट में Expiring Messages फीचर इनेबल होने पर एक स्पेशल आइकन भी ऐड कर रहा है।
वेरिफाइ फॉरवर्डेड मैसेज व्हाट्सएप पर फॉरवर्डेड मैसेज को अब आसानी से क्रॉसचेक किया जा सकेगा। इसकी मदद से उपयोगकर्ता जान पाएंगे कि मैसेज फेक है या नहीं। नया फीचर कई बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज को सत्यापित करेगा और इसके लिए मैसेज के बगल 'मैग्निफाइंग ग्लास' आइकन उपयोगकर्ता को दिया गया है। इस आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद व्हाट्सएप एक पॉप-अप मंे उसे दिखाएगा, जिसमें लिखा है, 'क्या आप इसे वेब पर सर्च करना चाहते हैं? इसके लिए यह मेसेज गूगल पर अपलोड होगा।' यूजर यहां से प्रोसेस कैंसल कर सकते हैं, या फिर 'Search Web' पर टैप कर इसे सर्च कर सकते हैं।
पासवर्ड प्रोटेक्टेड बैकअप नए फीचर की मदद से व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने चैट बैकअप को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकेंगे। नए व्हाट्सएप बीटा अपडेट में एक नया विकल्प जोड़ा गया है, जिसका नाम पासवर्ड प्रोटेक्ट बैकअप है। जो उपयोगकर्ता व्हाट्सएप को दूसरे डिवाइस पर इंस्टॉल करेंगे, उन्हें बैकअप हिस्ट्री का पासवर्ड डालना होगा तभी वह नए डिवाइस में आएगी।
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार