लॉकडाउन के चलते धान की खरीदारी पर तुरंत होगा भुगतान

सहरसा। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के कारण सहकारिता विभाग ने जहां खरीद की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है, वहीं इसका लाभ अधिक से अधिक लघु और सीमांत किसानों को देते हुए उधार धान नहीं खरीदने और तुरंत भुगतान का निर्देश दिया है। विभाग ने किसी भी परिस्थिति में उधार धान नहीं खरीदने का निर्देश दिया है। ऐसी स्थिति में छोटे किसानों को इसका लाभ मिलेगा तथा जिले के पीछे चल रहे लक्ष्य की भी बहुत हद तक पूर्ति होगी।

इसके लिए सभी पैक्सों निर्देश दिया गया है।
----------
हर हाल में वास्तविक किसानों को लाभ देने का दिया निर्देश

---------
सहकारिता विभाग ने विस्तारित अवधि में एडवाइस जेनरेट करने के पूर्व यह सुनिश्चित करने तथा कृषकों से दूरभाष पर बात करने का निर्देश दिया है कि उनके द्वारा पैक्सों को धान बेचा गया है। कहा कि ऐसा न हो कि किसानों के नाम पर बिचौलिया द्वारा धान बेचा जा रहा हो, तथा वास्तविक किसान वंचित हो रहे हैं। डीसीओ ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर बीसीओ और कृषकों से हुई वार्ता का कॉल डिटेल भी निकाला जा सकता है। विभाग ने किसी भी हाल में लक्ष्य से अधिक का सलाह पत्र नहीं निर्गत करने की चेतावनी दिया है।
----------
एसएफसी से आपूर्ति किए गए सीएमआर के शीघ्र भुगतान का दिया निर्देश
----------
डीसीओ ने जिला एसएफसी के जिला प्रबंधक को आपूर्ति सीएमआर के सापेक्ष पैक्सों/ व्यापार मंडलों को भुगतान करने का अनुरोध किया है। डीसीओ ने एसएफसी प्रबंधक को भेजे गए पत्र के माध्यम से कहा है कि आपूर्ति किए गए सीएमआर का मूल्य 18.32 करोड़ होता है। जबकि एसएफसी द्वारा 10.81 करोड़ ही भुगतान किया गया है। उन्होंने अधिप्राप्ति चक्र को चालू रखने के लिए बकाए राशि के शीघ्र भुगतान का आग्रह किया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार