पूर्णिया महिला कॉलेज में गूगल एप से शुरू हुई पढ़ाई

पूर्णिया। कोरोना लॉकडाउन के बीच पूर्णिया महिला कॉलेज में एप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गई है। यहां बीए, बीएससी एवं बीकॉम की पढ़ाई गूगल क्लास रूम एप के माध्यम से और बीसीए की पढ़ाई वाट्सएप ग्रुप बनाकर शुरू की गई है। ताकि छात्राओं को शिक्षण संस्थान बंद रहने से क्लास रूम में होने वाली पढ़ाई की सुविधा मिल सके।

कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. रीता सिन्हा ने बताया कि बीए, बीएससी एवं बीकॉम की छात्राओं को क्लास रूम की पढ़ाई सुनिश्चित करने के लिए गूगल क्लास रूम एप तैयार किया गया है। इस एप का लिंक सभी छात्राओं के ईमेल आइडी पर भेजी गई है। छात्राएं उस लिंक पर क्लिक करके उसको ज्वाइन करें एवं पढ़ाई करें। इस पर उन्हें अपने-अपने संकाय से संबंधित स्टडी मेटेरियल उपलब्ध होगी। इसकी मदद से वे घर बैठे पढ़ाई कर सकती हैं। संकाय एवं विषयवार संबंधित शिक्षकों के द्वारा तैयार ऑनलाइन कोर्स मेटेरियल एप पर उपलब्ध कराया गया है।
अन्य राज्य से पहुंचे दो लोगों की कराई गयी जांच यह भी पढ़ें
प्रधानाचार्या ने बताया कि इसके अलावा वोकेशनल कोर्स बीसीए के लिए भी वाट्सएप ग्रुप बनाकर पढ़ाई शुरू की गई है। इसका लाभ कॉलेज के बीसीए की लगभग सौ से अधिक छात्राओं को मिलेगा। इसमें वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी गई है। स्टडी मेटेरियल को समझने में परेशानी होने पर छात्राएं वीडियो कॉलिंग के माध्यम से शिक्षकों से इसका समाधान पा सकती हैं।
बीसीए के कॉर्डिनेटर उत्तम कुमार मिश्रा ने बताया कि द्वितीय, चतुर्थ एवं पंचम सेमेस्टर की छात्राओं के लिए अलग-अलग व्हाटसएप ग्रुप बनाकर उसमें उन्हें शामिल किया गया है। ताकि छात्राओं को अपने सिलेबस से संबंधित स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराई जा सके। इस ग्रुप में स्टडी मेटेरियल दिया जा रहा है। इसकी शुरूआत सोमवार की संध्या छह बजे कर दी गई है। स्टडी मेटेरियल को समझने में किसी तरह की दिक्कत होने पर छात्राएं वीडियो कॉलिंग के माध्यम से संबंधित शिक्षकों से इंट्रेक्ट कर उसका समाधान पा सकते हैं। तीनों सेमेस्टर में लगभग 110 छात्राएं हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार