World health Day 2020: कोरोना मरीजों की सेवा में लगी नर्सों को समर्पित है स्वास्थ्य दिवस

सात अप्रैल यानी विश्वभर के लोगों के स्वास्थ्य को समर्पित साल का महत्वपूर्ण दिवस। आज विश्व की बड़ी आबादी कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी का प्रकोप झेल रही है। विश्वभर में इससे 13 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 73 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में देखा जाए तो इससे संक्रमित होने वालों और मरनेवालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। थोड़ी सुकून वाली बात ये है कि इस वायरस से संक्रमित 2.77 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। इस कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है।

विश्वभर के स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सेवा में लगे हैं। कोरोना संक्रमित लोगों की जान बचाने में डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी दिन और रात एक किए हुए हैं। इन स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान में ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर पूरे देश ने ताली, थाली, शंख और घंटी बजाकर इनके जज्बे को सलाम किया था। हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन भी हमारे लिए स्वास्थ्यकर्मियों का हृदय से सम्मान करने वाला है।
विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी। मालूम हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय जेनेवा में साल 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया गया था और फिर साल 1950 में पूरे विश्व में डब्लूएचओ के स्थापना दिवस यानी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार मनाया गया।
दरअसल, डब्ल्यूएचओ विश्व स्वास्थ्य रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार होता है, जिसमें विश्वभर के सभी देशों से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का एक सर्वे होता है। हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जो कि आंकड़ों के अनुसार वर्ष विशेष में स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विषय के आधार पर तय की जाती है। पिछले साल स्वास्थ्य दिवस की थीम थी यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: एवरीवन, एवरीव्हेयर यानि की सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले।
इस साल स्वास्थ्य दिवस का थीम है नर्सों और मिडवाइव्स यानी दाइयों का योगदान। इस बार की थीम महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बार डब्लूएचओ ने कोविड 19 यानी कोरोना महामारी के खिलाफ इस जंग में दुनियाभर के संक्रमित लोगों को स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को सम्मान देने की कोशिश की है। इसी वजह से डब्लूएचओ ने #सपोर्टनर्सेजएंडमिडवाइव्स (#SupportNursesAndMidwives) थीम रखी है।
विश्व स्वास्थ्य दिवस स्वास्थ्यकर्मी विशेष तौर पर मनाते हैं। स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर विशेष चर्चा करते हैं कि उनके क्षेत्राधिकार में स्वास्थ्य सुविधाएं कैसे बेहतर की जा सके। स्वास्थ्य संगठनों समेत सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं की ओर से निशुल्क स्वास्थ्य जांच का आयोजन किया जाता है। कई जगहों पर स्पेशल हेल्थ कैंप लगाए जाते हैं और जागरूकता के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इस बार लॉकडाउन की वजह से आयोजन हो न हो, लेकिन हम स्वास्थ्यकर्मियों का हृदय से तो सम्मान कर ही सकते हैं।

अन्य समाचार