चीन में दोबारा Covid-19 फैलने की आशंका, Lockdown हटते ही उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (Coronavirus pandemic) के मामले में चीन से दूसरी बड़ी गलती की खबर सामने आई है. दुनिया को Covid-19 का पहला मरीज देने वाले चीन ने पहले इस महामारी को छिपाने की कोशिश की थी. अब वहां लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होते ही लोग पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

खतरनाक कोरोनावायरस फैलने के मामले में चीन का वुहान शहर एपिक सेंटर था. चीन का दावा है कि युद्ध स्‍तर पर चलाए गए बचाव और राहत अभियानों की वजह से वह इस महामारी से उबरने में कामयाब हो गया. इसके बाद वहां लॉकडाउन को खत्‍म कर दिया गया. चीन में जनजीवन तेजी से सामान्‍य हो रहा है और पर्यटन स्‍थलों (tourist sites) पर भीड़ उमड़ने लगी है.
चीन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health authorities) की कड़ी चेतावनी के बावजूद वीकेंड पर प्रमुख शहरों और पर्यटन स्‍थलों पर भीड़ उमड़ रही है. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस की महामारी का भयानक खतरा फिर से फैल सकता है. महामारी से उबरने का मतलब यह नहीं है कि संकट पूरी तरह से खत्‍म हो चुका है.
हेल्थ अथॉरिटी की चेतावनी का उड़ाया मजाक
रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार चार अप्रैल को चीन के अन्‍हुई प्रांत के हुआनशान माउंटेन पार्क पर हजारों लोगों की भीड़ नजर आए. लॉकडाउन खत्म होने के बाद घरों से निकली भीड़ में ज्यादातर ने भले ही मास्क पहन रखा था पर वह सोशल डिस्टैंसिंग का बिल्कुल ख्याल नहीं रख रहे थे. कई आउटडोर साइट्स पर सुबह सुबह साढ़े सात बजे तक ही 20 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ दर्ज की गई. हेल्थ अथॉरिटी को नोटिस जारी करना पड़ा कि कई पार्क में क्षमता से ज्यादा लोग इकट्ठा न होने पाएं.
शंघाई के मशहूर बुंद वाटरफ्रंट में भी कई सप्‍ताह के बाद शॉपिंग और आउटिंग के लिए भीड़ जुटी थी. राजधानी बीजिंग के पार्कों और ओपन स्‍पेस में भी भीड़ नजर आई. दोबारा खुले रेस्त्रां और पब-बार में भी पहले से ज्यादा रौनक दिखी. इसके बाद चीन में करीब तीन महीने के बाद फिर से कोरोनावायरस के संक्रमण की आशंका मजबूत हो गई है.
ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के मशहूर पर्यटन स्थलों पर लोगों की उमड़ती भीड़ को रोकने के लिए प्रशासन को वहां नोटिस बोर्ड लगाना पड़ा कि एक दिन में 20 हजार से ज्यादा लोग एक साथ जमा नहीं हो सकते. वहीं शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को भी एहतियात बरतने के लिए कहा गया है.
दुनिया भर में गई 70 हजार लोगों की जान
चीन में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक खतरनाक कोरोना वायरस ने अबतक तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है. वहीं लगभग एक लाख वहां इस महामारी से संक्रमित हैं. चीन से दुनिया भर में फैले घातक कोरोना वायरस ने 12 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है. इससे 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं दुनिया के तमाम देशों में लॉकडाउन लगाने से तमाम गतिविधियां ठप हैं.
देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

अन्य समाचार