धारावी मुंबई कोरोना वायरस को पुरे महाराष्ट्र के लिए यमराज बना सकता है

मुंबई महाराष्ट्र, यानी सपनों का शहर एक ऐसा शहर जहां पर हर कोई अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने की कोशिश में लगा रहता है। और अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा कर गुजरने की ख्वाहिश भी रखता है। लेकिन इसी शहर का एक हिस्सा ऐसा भी है जहां पर लोग आज से ही नहीं बल्कि सालों से दो वक्त की रोटी कमाने का भी सपना पूरा नहीं कर पाते।

जी हां हम बात कर रहे हैं धारावी मुंबई की यह मुंबई शहर का एक ऐसा हिस्सा है जहां पर मजदूर वर्ग के और कई अन्य छोटे काम करने वाले लोगों का पूरा जमावड़ा है आपको जानकर हैरानी होगी धारावी मुंबई महाराष्ट्र का एक ऐसा ऐसा है जहां पर लगभग 700000 लोगों की जनसंख्या पाई जाती है। यह पूरा कच्ची बस्ती के रूप में ही बसा हुआ है और यह से आज से नहीं सालों से इस तरह से ही बसा हुआ है।
coronavirus in dharavi mumbai
यदि बात करें भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण की तो मुंबई में अभी तक का सबसे बड़ा संक्रमण काफी बड़ी संख्या में सामने आया है और सबसे बड़े डर की बात यह है कि यदि धारावी मुंबई में कोरोनावायरस का संक्रमण फैल गया तो इसे काबू करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि यहां के लोगों तक पहुंचना अपने आप में बहुत बड़ा चुनौतियों का पहाड़ है जिसकी चढ़ाई करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।
इस बात को लेकर महाराष्ट्र सरकार काफी ज्यादा डरी हुई है और साथ ही में डॉक्टर्स की एक्सपर्ट टीम इसको लेकर काफी सकते में है कि यदि धारावी मुंबई में कोरोनावायरस का संक्रमण फैलता है तो क्या होगा यदि ऐसा हो जाता है तो कोरोनावायरस का संक्रमण रोकना बहुत मुश्किल हो जाएगा और इसके चलते हैं महामारी से फैल जाएगी।
कोरोनावायरस के चलते पहले ही भारतवर्ष में काफी सारे शहर संक्रमित हो चुके हैं और इसमें सबसे बड़ा कारण लोगों की लापरवाही है कोरोनावायरस एक ऐसा संक्रमण है जो ना तो अमीर देखता है ना गरीब देखता है ना तो हिंदू देखता है ना मुस्लिम देखता है बस किसी को भी यह संक्रमण हो सकता है और यह संक्रमण जानलेवा है इसके चलते सावधानी ही सुरक्षा है यदि किसी प्रकार की सावधानी में चूक होती है तो यह कोरोनावायरस जानलेवा साबित होता है।
कोरोना वायरस कब और कहां से शुरू हुआ
आप सभी लोगों के मन में यह अच्छा होगी कि आपको यह पता चल सके कि आखिर या वायरस कहां से और कैसे शुरू हुआ तो आपको बता दें इसके बारे में अभी तक दो बातें सामने आई हैं पहली है कि चाइना में साइंटिस्ट चमकादड़ो पर किसी प्रकार का एक्सपेरिमेंट कर रहे थे जिस दौरान किसी चमगादड़ ने किसी साइंटिस्ट पर हमला कर दिया और उस हमले के दौरान साइंटिस्ट के खून में एक वायरस पैदा हुआ जिसे कोरोनावायरस कहा गया।
कोरोना वायरस का सच छुपाया चाइना ने
लेकिन अभी यह बात भी सामने आई है कि चाइना ने अपने इस घिनौने काम को छुपाने के लिए यह कहानी रची थी इसके चलते यह बात भी सामने आई है कि यह किसी जानवर से नहीं फैला है चाइना ने दुनिया भर में तबाही मचाने के लिए इस वायरस को इजाद किया लेकिन किसी गलती से यह वायरस पहले ही उन लोगों में ही फैल गया। इस वजह से सबसे पहले यह वायरस चाइना में शुरू हुआ उसके बाद धीरे-धीरे करके पूरी दुनिया को अपने काबू में करने लगा।
कितना पुराना है कोरोनावायरस
आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि कोरोनावायरस अभी का नहीं बल्कि 8 साल पुराना है चाइना ने इस वायरस को 8 साल पहले ही बना लिया था हालांकि इस बात की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन यह बात कुछ गुप्त सूत्रों से सामने आई वह कई अन्य बड़े मीडिया ग्रुप इस बारे में यह बात करते हैं कि कोरोनावायरस लगभग 8 साल पुराना है अब इस मामले में कितनी सच्चाई है और कितने नहीं इस बात का पता तो समय के साथ ही चलेगा।
कोरोनावायरस से कैसे बचा जाए
इस बात के लिए सभी लोग परेशान हैं और यह भी जानना चाहते हैं कि आखिर इस वायरस से कैसे बचा जाए हालांकि अभी तक पूरी दुनिया में इसकी किसी भी प्रकार की निकली है और सभी साइंटिस्ट इसके लिए काम भी कर रहे हैं लेकिन यदि बात करें तो आपको बता दें कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका साफ-सफाई है जन जागृति के लिए सरकार भी इसके लिए कई अभियान चला रही है इसके लिए सबसे जरूरी हर एक मानव को जागरूक होने का है जिसमें उन्हें अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखना है और एक दूसरे से कम से कम मिलना है सबसे बड़ी बात यह है कि अपने हाथों को निरंतर रूप से धोते रहना है और अपने हाथों को उंगलियों को मुंह में और नाक में डालने से बचना है।
कोरोना में सेक्स कर सकते हैं या नहीं ?
क्या कोरोना में सेक्स कर सकते हैं हमारे पास पिछले कुछ समय में इस प्रकार के सवाल भी आए हैं जो कि बड़े अजीब हैं एक तरफ तो कोरोनावायरस से पूरी दुनिया परेशान है दूसरी तरफ कुछ लोग यह जानना चाहते हैं कि कोरोनावायरस में सेक्स कर सकते हैं या नहीं तो आपको बता दें यदि आप पूरी तरीके से स्वस्थ हैं तो आप कोरोनावायरस के चलते भी सेक्स कर सकते हैं लेकिन यदि आपके आप में या आपके साथ ही में से किसी एक को भी कोरोना वायरस का संक्रमण है तो आपके लिए कोरोनावायरस में सेक्स करना बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। पूरा पढ़े

अन्य समाचार