सावधान ! Zoom APP पर इस टूल से हो सकती है आपकी मीटिंग्स की जानकारी स्कैन

वर्क फ्रॉम होम के दौरान जूम वीडियो कॉलिंग एप का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हो रहा है।


डेस्क। कोरोना वायरस के कारण देश और दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन होने के बाद लाखों घर से काम कर रहे हैं। घर से काम के दौरान मीटिंग स्काइप या फिर जूम जैसे वीडियो कॉलिंग एप के जरिए हो रही है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान जूम वीडियो कॉलिंग एप का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हो रहा है। लेकिन इसी बीच सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं।

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने एक ऑटोमेटेड टूल बनाया है जिससे एक घंटे में करीब 100 Zoom मीटिंग आईडीज और एक दिन में करीब 2,400 Zoom मीटिंग्स की जानकारी स्कैन की जा सकती है। यह रिपोर्ट सिक्योरिटी एक्सपर्ट ब्रायन क्रब्स ने जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, सिक्योरिटी प्रोफेशनल ट्रेंट लो और SecKC (सिक्योरिटी मीटअप ग्रुप) के मेंबर्स ने एक प्रोग्राम बनाया है जिसका नाम zWarDial है।

इस प्रोग्राम के जरिए ही Zoom मीटिंग आईडीज का पता लगाया जा सकता है। यह प्रोग्राम अपने आप ही 9 से 11 डिजिट वाली मीटिंग आईडीज का अनुमान लगा लेता है। इसके लिए ब्रायन क्रब्स ने एक ट्वीट भी किया है।
Automated Zoom conference meeting finder 'zWarDial' discovers ~100 meetings per hour that aren't protected by passwords. The tool also has prompted Zoom to investigate whether its password-by-default approach might be malfunctioning https://t.co/dXNq6KUYb3 pic.twitter.com/h0vB1Cp9Tb
जनवरी महीने में Check Point के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने बताया था कि Zoom ने फीचर पेश किया है जो मीटिंग आईडीज को बार-बार स्कैन करने की कोशिश को ब्लॉक करेगी। zWarDial प्रोग्राम ने Zoom के ब्लॉकिंग फीचर को नजरअंदाज कर मीटींग आईडीज को सर्च किया है।

हालांकि, ट्रेंट लो के मुताबिक, Zoom आईडी पासवर्ड प्रोटेक्टेड है। हालांकि, Zoom का कहना है कि पासवर्ड-प्रोटेक्टेड न्यू मीटिंग्स, इंस्टैंट मीटिंग्स और मीटिंग्स को मैनुअली मीटिंग आईडी डालकर एक्सेस किया जा सकता है। ऐसे में zWarDial ने कई ऐसी मीटिंग आईडीज ढूंढी हैं जिनमें अभी भी पासवर्ड नहीं है।
इससे पहले आई Bleeping Computers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Zoom ऐप में एक सिक्योरिटी फ्लॉ मौजूद है। यह यूजर्स को वेब चैट में दिए गए लिंक पर क्लिक कर उनका पासवर्ड हैकर्स को चुराने की अनुमति देता है। इस खामी से लोगो का खासा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को आएगी जो इस ऐप का विंडोज वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं।
गौरतलब है कि Zoom ऐप को लेकर पिछले काफी समय से खबरें सामने आ रही हैं। एक तरफ Zoom ऐप का लॉकडाउन के बाद लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय होना। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के स्काइप को भी पीछे छोड़ दिया है। डाउनलोडिंग के मामले में जूम एप गूगल प्ले-स्टोर और एपल एप स्टोर पर टॉप ट्रेडिंग में आ गया है

अन्य समाचार