World Health Day 2020: स्वास्थ्य दिवस पर लें खुद को फिट रखने का संकल्प, जीवन में शामिल करें ये चीजें

सात अप्रैल को दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के द्वारा वर्ष 1948 में आज ही के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। स्थापना के वक्त विश्व के 61 देशों ने हस्ताक्षर किए थे और 24 जुलाई 1948 को इसकी पहली बैठक हुई थी। साल 1950 से हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाने लगा। दुनिया में भला कौन खुद को स्वस्थ और फिट रखना नहीं चाहता। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हममें से अधिकतर लोगों की दिनचर्या बिगड़ चुकी है। इस वजह से हम खुद पर बहुत ध्यान नहीं दे पाते। खुद को फिट रखने का संकल्प लेने के लिए आज से बेहतर दिन भला और कौन सा होगा!

विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत के पीछे का उद्देश्य हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी कदम उठाने और इसके प्रति हमारे अंदर जागरूकता लाना ही तो है। डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर भी यही बात दर्ज है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का प्रथम लक्ष्य वैश्विक स्वास्थ्य कवरेज है। यह लक्ष्य हासिल हो पाए, इसके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि समुदाय में सभी लोगों को उतनी स्वास्थ्य सुविधाएं मिले, जितनी उन्हें जरूरत है। विश्वभर में सभी क्षेत्रों में प्रगति हो रही है, लेकिन आज भी करोड़ों लोगो को पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलती।
स्वास्थ्य मुद्दों और समस्याओं के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन की अगुआई में हर साल दुनिया भर में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसके लिए एक खास विषय यानी कि थीम निर्धारित की जाती है। जैसे कि इस बार की थीम कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल में लगीं नर्सों के योगदान पर केंद्रित है। साल 1995 में इसकी थीम वैश्विक पोलियो उन्मूलन थी, जिस बीमारी से भारत भी अपने प्रयासों से मुक्त हो चुका है।
आजकल के दौर में हमारी जिंदगी भागदौड़ भरी है। सुख सुविधाओं के लिए और धनोपार्जन के लिए अधिकतर लोग रेस में लगे हैं। उनके पास खुद के लिए समय नहीं है। व्यस्तता का मतलब यह नहीं कि हम अपने स्वास्थ्य से समझौता कर लें। कई बार सामान्य रूप से चल रहे तीवन में अचानक से ब्रेक लगता है और किसी न किसी बीमारी के कारण हमारी जिंदगी दवाओं की मोहताज हो जाती है। बीमारियों से दूर रहने के लिए हमें विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। साथ ही हमें अच्छी नींद भी लेनी चाहिए।
फिजिशियन डॉ. रोहित कुमार बताते हैं कि हमारा ध्यान बीमारियों से दूर रहने पर केंद्रित होना चाहिए। पौष्टिक आहार के लिए आप मौसमी फलों का भी सेवन करें और ताजी सब्जियां खाएं। आज के दौर में घरेलू नुस्खों पर भी जोर दिया जा रहा है। सर्दी, खांसी जैसी सामान्य बीमारियों में विशेषज्ञ की सलाह पर घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। वे कहते हैं कि अपनी दिनचर्या में हमें योग, व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। टहलने के लिए भी समय निकालने पर जोर देते हैं।

अन्य समाचार