क्या हुआ कहीं आप मोबाइल फोन की मदद से जान सकते हैं कि आपका दूध कितना मिलावटी है और कितना शुद्ध ?

अब स्मार्टफोन की सहायता से जान सेटिंग के दूध में कितनी है मिलावट।

जी हां आपने सही सुना दूध में मिलावट को जानने के लिए अब भारतीय शोधकर्ताओं ने ही एक ऐसी तकनीक पैदा कर ली है जिसकी सहायता से फोन की मदद से ही यह पता किया जा सकेगा कि दूध में कितनी मिलावट है।
हैदराबाद की आईटी शोधकर्ताओं ने एक स्मार्टफोन आधारित प्रणाली विकसित की है। स्मार्टफोन में लगा डिटेक्टर सिस्टम एक संकेतक पेपर का इस्तेमाल करके दूध में अम्लता का पता लगाता है।
इस तकनीक में इस्तेमाल किया जाने वाला संकेत तक पेपर अपने रंग को बदलता है उन्होंने एक ऐसा एल्गोरिदम भी विकसित किया जिन्हें रंगो का सटीक पता लगाने के लिए स्मार्टफोन में शामिल किया जा सकता है।
हैदराबाद शोधकर्ता टीम को लीड करने वाले आईटी प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह ने कहा कि क्रोमोथेरेपी और स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीकों का इस्तेमाल करके फिलहाल दूध में मिलावट का पता लगाया जाता है लेकिन सामान्य तौर पर ऐसी तकनीकों के लिए महंगे उपकरणों की आवश्यकता होती है।
शोधकर्ताओं ने इस तकनीक के माध्यम से 99 पॉइंट 71 प्रतिशत दूध की मिलावट को पहचान लिया पेपर हेलोक्रोमिक है जो अम्लता में परिवर्तन के जवाब में रंग बदलता है। शोधकर्ताओं ने एक प्रोटोटाइप स्मार्ट फोन-आधारित एल्गोरिदम विकसित किया है, जिसमें दूध में डुबकी के बाद सेंसर स्ट्रिप्स के रंग को फोन कैमरे में कैद कर लिया जाता है और यह डेटा पीएच रेंज में बदल जाता है।

अन्य समाचार