रोहू मछली के खाने से क्या होते हैं फायदे, जाने

लखनऊ विश्वविद्यालय के जंतु विज्ञान के प्रो। एम सिराजुद्दीन ने प्रोस्टेट कैंसर के उपचार पर शोध किया है. दावा है कि रोहू मछली का प्रयोग लाभकारी साबित होगा.

उनके इस शोध लेटर को थॉमर्स रेउटर में इन न्यूट्रीशन एंड कैंसर ऑफ टेलर एंड फ्रांसिस 'बेयरिंग इफेक्ट फैक्टर 2.23 नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.
रोहू मछली का प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में महत्व को बताया गया है. प्रो। एम सिराजुद्दीन ने बताया कि मीठे पानी मछली (रोहू) के लिपिड में एक पदार्थ पाया जाता है जिसे पूफा कहते हैं. ये कैंसर की कोशिका को नष्ट करने का कार्य करती है. मछली का कुल लिपिड विशेष रूप से लैबियो रोहिता (रोहू), कैंसर सेल को समाप्त करने का कार्य करती है.
रोहू के फायदे
रोहू मछली के खाने से आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्‍शियम व सेलेनियम के साथ कुछ अन्य मिनरल शरीर को एक साथ मिलता है. रोहू मछली में उपस्थित विटामिन सी की मात्रा भी शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. विटामिन सी प्रायाप्त मात्रा होने से आप कई तरह की बीमारियों के चपेट में आने से दूर रह सकते हैं. विटामिन सी के कारण आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है व आप कफ-सर्दी आदि समस्याओं से दूर रह सकते हैं. इसके अतिरिक्त इसमे प्रोटीन की मात्रा भी बहुत ज्यादा अधिक होती है. बता दें कि प्रोटीन की मात्रा सभी तरह की मछलियों में होता है. इसमे उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए बेहद लाभकारी होता है.इसके अतिरिक्त रोहू मछली में फैट बहुत कम होता है, इसलिए इसे खाने से आपको शक्‍त‍ि मिलती है फैट नहीं. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए भी रोहू मछली का सेवन कर सकते हैं.

अन्य समाचार