कोविड-19 से संक्रमित लोगों के लक्षणों के आधार पर एक रिपोर्ट हुई तैयार

कोरोना वायरस ने पूरी संसार को अपनी चपेट में ले लिया है. लोगों के मन में रोज नए-नए सवाल उठ रहे हैं. यहां हम दुनिया स्वास्थ्य संगठन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाएंगे.

स्वाद और गंध पता न चलना क्या कोरोना का लक्षण है? ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 से संक्रमित लोगों के लक्षणों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है. इसके अनुसार स्वाद व गंध का पता न चलना कोरोना वायरस का एक लक्षण होने कि सम्भावना है, लेकिन यह इसका एकमात्र लक्षण नहीं होता. ऐसा दूसरे कारणों से भी होने कि सम्भावना है. वैज्ञानिकों को मरीजों में प्रमुख रूप से थकान, लगातार खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ व उल्टी के लक्षण देखने को मिले हैं. कुछ मरीजों ने गंध और स्वाद की असमर्थता भी जाहिर की थी. डब्ल्यूएचओ व पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने इसे अभी प्रमुख लक्षण नहीं माना है.
क्या गर्भवती स्त्रियों को संक्रमण होने का खतरा ज्यादा है? गर्भवती स्त्रियों पर इसके प्रभावों के बारे में अभी निश्चित रूप से कुछ भी कह पाना संभव नहीं है. अभी तक गर्भावस्था व कोविड-19 के आपसी संबंधों के बारे में जो जानकारी उपलब्ध है, वह संसार भर से मिल रहे आंकड़ों व प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों द्वारा जारी गाइडलाइंस पर ही आधारित है. चूंकि यह नया वायरस है, इसलिए ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं हैं. ऐसे में एक गर्भवती महिला को अपनी स्वास्थ्य का अलावा ध्यान रखने की जरूरत है. जैसे, जिन्हें फ्लू है, उनसे दूरी बनाकर रखें. हाथों को दिन में कई बार साबुन-पानी से धोएं. बहुत महत्वपूर्ण होने पर ही घर से बाहर निकलें या अस्पताल जाएं.

अन्य समाचार