गुस्सा और तनाव कैसे करे दूर, आइये जानिए

घर पर बैठे-बैठे अक्सर पिंडलियों में दर्द होने लगता है. इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं तीन नए व्यायाम जिससे शरीर के निचले हिस्से में जोड़ों व हड्डियों में खिंचाव पैदा होगा जिससे पिंडलियां मजबूत होंगी

व शरीर का संतुलन बनेगा. खास बात यह है कि कार्य के बीच सिर्फ पांच मिनट में आप इसे कर सकते हैं. इससे शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन का स्राव होता है. यह एक दर्द निवारक की तरह कार्य करता है व गुस्सा और तनाव दूर करने में सहायक है.
काफ रेसेस बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं व दोनों पैरों को बराबर रखें. हाथों को शरीर से सटाकर रखें. फिर पंजों के बल शरीर का वजन ऊपर की ओर उठाने की प्रयास करें. दोनों पैरों की एडियां बिल्कुल भी जमीन से नहीं छूना चाहिए. इस स्थिति में करीब 20 सेकेंड तक रहें. आप अपनी सुविधा के अनुसार समय घटा-बढ़ा सकते हैं. इसके बाद धीरे-धीरे वजन को कम करें व नीचे की ओर आएं. दोनों पैरों की एड़ियों को आराम से जमीन पर छूने दें. यह एक्सरसाइज आप नियमित रूप से चार से पांच बार कर सकते हैं.
रिवर्स लंज सीधे खड़े हो जाएं. अपने दोनों पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर रखें व हाथों को नीचे की ओर सीधा रखें. अब अपने दाएं पैर को उठाकर एक कदम पीछे की ओर रखें व बाएं पैर को स्थाई रहने दें. दाएं पैर के घुटने को जमीन पर रखें तथा दायीं जांघ व पिंडली की बीच घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं. अब अपने बाएं पैर को भी घुटनों से मोड़ें, जांघ को फर्श के समांतर लाएं व बाएं पैर के घुटने पर 90 डिग्री का कोण बनाएं. फिर अपने दोनों पैरों को सीधा करके अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं. यह पूरी क्रिया अपने दूसरे पैर से भी दोहराहएं. रोज इसे दो से तीन बार करें.सुमो स्क्वाट मोटापे से परेशान हैं तो यह बेहतरीन व्यायाम है. अपने पैर कंधे की चौड़ाई से थोड़ी दूर रखें. दोनों हाथों को आगे की तरफ बिल्कुल सीधा पकड़ लें. इसके बाद ऊपर की ओर कूदें व वापस उसी स्थिति में आ जाएं. ध्यान रखें कि इसे करते हुए आपको अपने पंजों पर कूदना है न कि एडियों पर. नीचे आते समय आप अपने शरीर को ढीला रखें तो बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. यह एक्सरसाइज आप आठ से दस बार कर सकते हैं.

अन्य समाचार