भारतीय रेलवे की 15 अप्रैल से टिकटों की एडवांस बुकिंग होगी प्रारम्भ

देशभर में लॉकडाउन (Lockdown In India) के बाद ट्रेन यात्रा प्रारम्भ हो जाएगी। भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 15 अप्रैल से टिकटों की एडवांस बुकिंग प्रारम्भ कर दी है।

इसी के साथ रेलवे ने साफ कर दिया है कि IRCTC की सस्ती टिकट जैसी रियायतें वैसे सिर्फ रोगियों, विद्यार्थियों व दिव्यांगजनों को ही मिल सकेंगी।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेल द्वारा 19 मार्च को जारी एक आदेश में सभी रियायतें ''अगले परामर्श तक के लिए'' स्थगित कर दी गई हैं। इसका लाभ सिर्फ रोगियों, विद्यार्थियों व दिव्यांगों को ही मिल सकता है।
उचित समय पर वापस ले लिया जाएगा आदेश दरअसल, रेलवे ने यह निर्णय लिया है ताकि लॉकडाउन के तुरंत बाद ही कम से कम संख्या में लोग यात्रा करें। रेलवे के एक वरिष्ठ ऑफिसर ने बताया, ''हम समय आने पर आदेश को वापस ले लेंगे। फिलहाल, वायरस के संक्रमण को देखते हुए हम लोगों को अगले दो-तीन महीने यात्रा नहीं करने का संदेश देना चाहते हैं। वे इंतजार कर सकते है। व अपनी टिकटें बुक कर सकते हैं, कोई जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। यदि वे जल्दबाजी करेंगे तो उन्हें रियायत नहीं मिलेगी। हमने कभी नहीं बोला कि हम रियायतें स्थायी रूप से वापस ले रहे हैं। ''
कई श्रेणियों में रियायतें हटाई गई हैं एक स्वास्थ्य परामर्श का जिक्र करते हुए रेलवे ने एक शुरुआती आदेश में बोला था कि कई श्रेणियों में रियायतें हटाई जा रही हैं, इनमें वरिष्ठ नागरिक भी शामिल हैं क्योंकि इस महामारी के चलते उनकी मौत दर सभी श्रेणियों में सर्वाधिक है।
रेलवे ने प्रारम्भ की तैयारियां रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे ने ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर व अन्य कर्मचारियों को ट्रेन का टाइमटेबल भी भेज दिया है। रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे से रद्द ट्रेन को चलाने के लिए तैयार रहने को बोला है।
संक्रमण रोकने के होंगे पुख्ता इंतजाम रेलवे स्टेशनों पर व ट्रेन में चढ़ते समय कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के सारे बंदोवस्त हो रहे हैं। इसमें यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर अन्य महत्वपूर्ण तरीका शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त 21 दिन के लॉकडाउन के बाद स्टेशनों पर उमड़ने वाली भारी भीड़ से निपटने के पुख्ता बंदोवस्त किए जाएंगे।
लॉकडाउन के मद्देनजर बंद हैं रेल सेवाएं रेलवे ने स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल के बाद यात्रा के लिए रिज़र्वेशन कभी स्थगित नहीं किया गया था। इसने यह भी बोला कि आप 4 महीने पहले से टिकटों की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। रेलवे ने पीएम द्वारा 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा किए जाने के बाद 14 अप्रैल तक सभी यात्री सेवाएं स्थगित कर दी थी।

अन्य समाचार