उम्र के हिसाब से रखें स्वास्थ्य का ध्यान, आप करें इस प्रकार की डाइट का सेवन

जयपुर।विश्व में आज के समय कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना वायरस का संक्रमण कमजोरी इम्यूनिटी के लोगो को अपना शिकार आसानी से बना लेता है।ऐसे में आज हम आपको विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर इस बात की जानकारी दे रहे है कि किस उम्र के लोगों को अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कितना पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और जिससे वे इसकी पूर्ति कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकें।

सबसे पहले हम बात करते छोटे बच्चों की क्योंकि इस उम्र में इम्यून सिस्टम थोडा कमजोर होता है इसलिए वायरल इंफेक्शन का शिकार बच्चें आसानी से हो जाते है।बच्चें के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप प्रतिदिन दूध, अंडे और ड्राई फ्रूट्स को बच्चों की डाइट में शामिल करें।
जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और वायरल इंफेक्शन का खतरा कम होता है।इसके बाद युवास्था में शारीरिक और मानसिक दौर का सामना करना पड़ता है।इसलिए आप ऐसे बच्चों की डाइट में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, जिंक युक्त पोषक तत्वों को शामिल करें।
आप विटामिन—सी युक्त फल, पालक,पत्तागोभी को डाइट में शामिल कर युवावस्था के बच्चों को पर्याप्त पोषण दे सकते है। 30 साल की उम्र में लोगों में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव जैसी बीमारियों के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।
इसलिए बढ़ती उम्र के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां, विटामिन-सी युक्त फल, दाल, पानी आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।इससे बढ़ती उम्र के लोगो में बीमारियों और वायरल संक्रमण से लड़ने की ताकत आती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

अन्य समाचार