अनचाहे गर्भधारण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका कौनसा है ?

गर्भ धारण करने के लिए सबसे असरदार तरीका कॉपर टी हैं जिसे गर्भाशय में डॉक्टर्स की मदद से स्थापित किया जाता हैं, जानिए खबर आप भी ?

गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल आजकल लोग बहुत कम करने लग गए हैं क्योकि इनके इफेक्ट से ज्यादा साइड इफेक्ट सामने आते हैं बात करे आई.यू.डी यानि अंतर्गर्भाशयी यंत्र की तो इसमें सबसे ज्यादा असरदार कॉपर टी हैं जिसका नाम इसके T शेप में होने के कारण मिला।
इस कॉपर टी का इस्तेमाल उन्ही मादाओं को करना चाहिए जो अपने एक बच्चे के जन्म के बाद दूसरे बचे के जन्म में अंतर रखना चाहती हैं, इसका इस्तेमाल उन महिलाओ को नहीं करना चाहिए जिनके एक भी संतान न हो क्योकि इसके इस्तेमाल से श्रोणि में सूजन आ सकती हैं इसके अलावा उन महिलाओ को भी कॉपर टी के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिनके यौन इन्फेक्शन हो।
कॉपर टी गर्भाशय में स्थापित किया जाता हैं जो निषेचन के दौरान शुक्राणुओं की गतिशीलता को कम करता हैं और मादा अंडो से मिलने से रोकता हैं जिसके कारण गर्भ ठहर नहीं पाता हैं, यह गर्भ रोकना का सबसे असरदार तरीका हैं जिससे 90 से 95 फीसदी गर्भ को रोका जाता हैं।
कॉपर टी लगाने के बाद अनचाहे गर्भ की समस्या दूर हो जाती हैं और इसके बिलकुल भी साइड इफक्ट नहीं हैं जब आपकी मर्जी हो तब इसे आसानी से हटाया जा सकता हैं, इसके हटाने के बाद बॉडी में किसी भी प्रकार की कमजोरी या समस्या उत्पन्न नहीं होती हैं।

अन्य समाचार