Coronavirus को हराने के लिए दिल्ली सरकार ने बनाया '5 स्टेप महा प्लान'

कोरोनावायरस के प्रकोप को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों से अनुभव मिला है कि कोरोना से लड़ने के लिए सावधानी बरतनी होगी अगर अभी सावधानी नहीं बरती तो देर हो जाएगी. इसी के साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना से लड़ने के लिए '5 स्टेप महा प्लान' भी शुरू किया.

इसके लिए उन्होंने 5T's प्लान बनाया है. इनमें 5T's का मतलब- TESTING, TRACING, TREATMENT, TEAM WORK, TRACKING & MONITORING. इस महा प्लान के तहत उन्होंंने बताया कि साउथ कोरिया की तर्ज पर हम (दिल्ली सरकार) भी टेस्टिंग शुरू करने जा रहे हैं. उनका कहना है कि शुक्रवार से एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट होने शुरू हो जाएंगे.
देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे
केजरीवाल ने कहा कि जहां पर कोरोना के मरीज ज्यादा निकले थे, यानी कि हॉटस्पॉट एरिया में रैपिड टेस्ट को ज्यादा इस्तेमाल किया जाएगा. 5 स्टेप महा प्लान का दूसरा स्टेप ट्रेसिंग है. मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि ट्रेसिंग के आधार पर सेल्फ क्वारंटीन और सीलिंग की जाएगी. तीसरा स्टेप ट्रीटमेंट का है. दिल्ली के सीएम का कहना है कि अब तक 525 कोरोनावायरस पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इनका ट्रीटमेंट कराना हमारा उद्देश्य है.
उन्होंने बताया कि LNJP अस्पताल में केवल को कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज होगा. इसके अलावा जीबी पंत, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और GTB में कोरोना के मरीजों का इलाज होगा. मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि मैक्स साकेत को भी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए रखा गया है.
मरीजों की संख्या बढ़ने पर भी तैयार दिल्ली सरकार
2950 बेड कोरोना मरीजों के लिए मार्क कर दिए गए हैं. दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में अगर 30,000 एक्टिव पेशेंट हो जाते हैं तो उनके ट्रीटमेंट के लिए हमारे पास 8,000 बेड होंगे. साथ ही 12,000 होटल के कमरे टेकओवर किए जाएंगे. केजरीवाल ने बताया कि किस-किस होटल को टेकओवर किया जाएगा इसे चिन्हित कर लिया जाएगा.
दिल्ली सरकार का कहना है कि धर्मशाला में भी बेड तैयार रखे जाएंगे. 3,000 मरीजों से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरीके से तैयार है और 30,000 पेशंट होने पर हमारे 1800 ऑक्सीजन बेड तैयार हैं. मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि मरीजों की संख्या बढ़ने पर 400 वेंटिलेटर की जरूरत होगी.
देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे
कोरोना को मिटाने के लिए उन्होंने टीम वर्क पर करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि आज सभी सरकारें चाहे राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं. हमें सब के बारे में सोचने की जरूरत है तभी कोरोना को हटाया जा सकेगा. सभी को एकजुट होकर परिवार की तरह काम करना होगा. हमें एक दूसरी सरकारों से सीख कर टीम वर्क की तरह काम करना है.
लॉक डाउन को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन के मुश्किल समय में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है घर में रहना है. किसी भी हालत में डॉक्टर और नर्सों का ख्याल रखना है. इसी के साथ उन्होंने बताया कि बुधवार को दिल्ली के सातों सांसदों के साथ दिल्ली सरकार कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने पर मीटिंग करेगी.

अन्य समाचार