इन 4 चीजों को भीगा कर खाने से दूर होती है हर तरह की बीमारियां

कुछ चीजें ऐसे होते हैं जिन्हें रात भर भिगोकर खाने से उनके पोषक तत्वों और अधिक बढ़ जाता हैं। भीगा कर और अंकुरित कर खाये गये ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषक तत्व देते हैं और हर बीमारियों से दूर रखते हैं। इन पांच सुपर फूड के बारे में जाने जिन्हे भीगाकर खाने से आपको बहुत अधिक लाभ मिलता है।

मेथी दानाः हर दिन अगर मेथी के थोड़े से दानों को भीगा कर खाया जाय तो डायबिटीज के मरीज के लिए यह बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इनका सेवन करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से महिलाओं को राहत मिलती है।
खसखसः अगर खसखस को भीगाकर सुबह गर्म पानी के साथ सेवन किया जाए तो इससे मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को तंदुरुस्त करता है।
अलसीः अगर आप एक हार्ट पेशेंट है हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। तो भीगे अलसी खाने से फायदा मिलता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
मुनक्काः किसमिस की तरह मुनक्का भी सेहत से भरपूर होता है। उसे भीगा कर खाने से एनीमिया, किडनी स्टोन जैसी समस्या दूर होती है।
त्वचा निखारने व बालों को शाइनी बनाने में कारगर है नारियल तेल, जानें इसके अन्य फायदे

अन्य समाचार