सेहत के प्रति सचेत और जागरूक रहने के लिए आओ ले संकल्प

आज 7 अप्रैल है। आज के दिन पूरे दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस (वर्ल्ड हेल्थ डे) मनाया जाता है। इस बार वर्ल्ड हेल्थ डे ऐसे समय पर आया है जब दुनिया के तमाम देश कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं । इस वायरस से आज संसार भर की मेडिकल व्यवस्था भी विवश नजर आ रही है। हाल फिलहाल कोरोना से निपटने के लिए उसके पास कोई दवा, टीका, वैक्सीन नहीं है। आज कोरोना वायरस ने लाखों लोगों को संक्रमित बना डाला है। यह ऐसी बीमारी है जिसका मरीजों का इलाज भी नहीं हो पा रहा है। इस महामारी को रोकने के लिए है विश्व स्वास्थ्य संगठन भी दिवस है।

इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस को इस महामारी से लड़ने में सबसे अगली पंक्ति में खड़ी नर्सेस और अन्य हेल्थ वर्कर्स के लिए इस दिन को समर्पित किया है। डब्ल्यूएचओ ने सभी से नर्सिंग एवं मिडवाइफ कर्मियों को सशक्त बनाने की सहयोग देने का आह्वान किया ताकि हर जगह और सभी लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकें। इस समय जो कोरोना वायरस से पूरी दुनिया की स्थिति है, उसे सब लोग देख रहे हैं इसलिए जरूरी है कि अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत और बहुत जागरूक रहें।
स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों को दिनचर्या में करें शामिल
कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। अत: शरीर को स्वस्थ रखना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ योग, एक्सरसाइज और खेल-कूद ही नहीं, खान-पान भी सही रखना जरूरी है। यदि आप भी अपने को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको भी अपने आप से कुछ वायदे करने चाहिए जिससे वो सेहतमंद रह सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत सुबह के समय गर्म पानी पीकर खरें। यदि गर्म पानी नहीं पी सकते तो खूब सारा ठंडा ताजा पानी पीकर करें। सुबह उठने के बाद कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पीएं। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है।
शरीर हाइड्रेट करने के साथ ही शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को मल-मूत्र के जरिए बाहर फेंक देता है। इससे दिमाग को आराम मिलता है और पेट भरे होने का एहसास होता है, ताकि आप कम खाएं। प्रतिदिन थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। योग करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह अच्छा नाश्ता करें। आपके नाश्ते में खूब सारा प्रोटीन होना चाहिए। यही नहीं दिनभर एक नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें। लंबे वक्त तक भूखे न रहें।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद लें
अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी जरूरी होती है। इसलिए रोज 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। भरपूर नींद लेने से आपके दिलो-दिमाग स्वस्थ रहता है और दिन की शुरुआत भी अच्छी होती है। ग्रीन टी का सेवन करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही फैट बर्न करने में भी मदद करती है। कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें। इनके स्थान पर ताजा जूस, फल और सब्जियां, स्प्रॉट्स का सेवन करें।
आपके शरीर को विटामिन-डी की भी जरूरत होती है और यह सूर्य की यूवी किरणों से मिलता है। इसलिए हर रोज कम से कम आधा घंटा धूप में रहें। किसी भी तरह के प्रोसेस जंक फूड का उपयोग कम से कम करें। क्योंकि प्रोसेस्ड जंक फूड में बहुत कम फाइर, प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। जबकि इनमें ऐसे तत्वों की भरमार होती है, जो आपको बीमार कर सकते हैं। नशीले पदार्थ न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
हर साल सेहत के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ये दिवस
विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य यह रहा है कि लोग अपने सेहत और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रह सकें और लोगों को भी जागरूक कर सकें। यह दिवस पिछले 71 साल से हर साल लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही मनाया जा रहा है। 7 अप्रैल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्‍थापना हुई थी। हर साल 7 अप्रैल को उसकी वर्षगांठ के मौके पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े मु्द्दे पर जगरूकता फैलाना है।
पहला विश्‍व स्वास्‍थ्‍य दिवस साल 1950 में मनाया गया था। लोगों के बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए आप कुछ बेहतरीन कोट्स और मैसेज शेयर कर सकते हैं और उन्हें इस दिन के महत्व के बारे में बता सकते हैं। हम आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हर साल दुनिया भर में स्वास्थ्य और सेहत की जागरूकता के लिए कई आयोजन होते हैं लेकिन इस बार कोरोना फैलने से सिर्फ संदेश और दिशा निर्देशों से ही इस दिवस को मनाया जा रहा है।
शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

अन्य समाचार