आंखों को स्वस्थ रख बढ़ाएं रोशनी, आप करें इस लॉकडाउन में इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

जयपुर।आज हमारे गलत खानपान के कारण जहां हमारा शरीर कई प्रकार के रोगो का आसानी शिकार हो जाता है।वही इससे हमारी त्वचा और बालों के साथ आंखों पर गंभीर प्रभाव दिखाई देता है।हमारी आंखे हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होती है।क्योंकि इनकी मदद से ही हम इस दुनिया को देख पाते है।लेकिन हमारे खानपान के अलावा बदलती लाइफटाइल में मोबाइल का अधिक इस्तेमाल, घंटो तक कम्प्यूटर और लेपटॉप पर काम करते रहना,अधिक देर तक टीवी पर नजरे गड़ा कर देखने से भी हमारी आंखें खराब होने लगी है।

हमारी आंखो को पर्याप्त पोषण ना मिलने के साथ पर्याप्त नींद ना लेने के कारण भी हमारी आंखों में कई प्रकार की समस्या शुरू हो जाती है जैसे आंखों से पानी गिरना, मोतिया बिंद, नजर में कमी आना और धुंधलापन आना दिखाई देती है।
आप अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इस लॉकडाउन के दिनों में घर पर बादाम को भिगोकर सुबह इसे पीसकर पानी में मिलाकर पीएं।इसके अलावा आप सौंफ, बादाम और मिश्री को पीस कर दूध में मिलाकर प्रतिदिन रात को सोने से पीएं।इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी और आंखों की रोशनी भी बढ़ जायेंगी।
आंखों में किसी भी तरह की समस्या होने पर आप सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों या जैतून के तेल से मालिश करें।आप अपने आंगन में लगी घास पर प्र​तिदिन सुबह नंगे पैर चलें।
इससे आंखें स्वस्थ रहती है और उनमें किसी प्रकार की कोई परेशानी नही होती है।आप अपने आंंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्र​तिदिन सुबह जल्दी उठकर अनुलोम-विलोम योगासन का इस्तेमाल कर भी अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते है।

अन्य समाचार