कोरोना से जंग में दर्पण प्लस एप रखेगा चिकित्सा र्किमयों पर नजर

बक्सर : कोरोना वायरस का प्रकोप देश के साथ बिहार में भी बढ़ने लगा है। इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जिलों में चिकित्सकीय दल का गठन किया गया है। साथ ही, कार्य स्थल पर चिकित्सकों, नर्सेज एवं एएनएम की निरंतर उपस्थिति को लेकर भी जिलों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस कड़ी में दर्पण प्लस एप अब चिकित्साकर्मियों की कार्य स्थल पर उपस्थिति की मॉनीटरिग करता नजर आएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया है।

सिविल सर्जन डॉ.उषा किरण वर्मा ने बताया कि रोस्टर के अनुसार चिकित्सा कर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही, उनकी शत-प्रतिशत उपस्थिति के भी निर्देश दिए गए हैं, जिसकी मॉनीटरिग अब प्रत्येक दिन राज्य से भी की जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए दर्पण एप प्लस को केयर इण्डिया की स्टेट रिसोर्स यूनिट के सहयोग से कस्टमाइज किया गया है। कोविड-19 से संबंधित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा र्किमयों के अपडेटेड रोस्टर जिला के द्वारा ई-मेल के मध्यम से राज्य स्वास्थ्य समिति को भेजे गए हैं।
कोविड-19 : तबलीगी जमात के 13 लोगों की निगेटिव आई रिपोर्ट यह भी पढ़ें
जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी करेंगे रोस्टर अपडेट
दर्पण प्लस एप में संजीवनी प्रणाली के तहत संधारित चिकित्सकों का रोस्टर उपयोग किया जा रहा है। इसके लिए संजीवनी प्रणाली में कोविड-19 के तहत चिकित्सकों के बनाए गए रोस्टर को हमेशा अपडेट करने की जरूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को रोस्टर अपडेट करने की जिम्मेदारी दी गई है। अस्पतालों के चिकित्साकर्मियों को एप इंस्टाल करने के निर्देश वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जिलों के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को जिला अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिन्हित चिकित्सा र्किमयों के मोबाइल में दर्पण प्लस एप को इंस्टाल करने के निर्देश दिए गए हैं। एप के माध्यम से ही चिकित्सकों, नर्सेज एवं एएनएम की प्रतिदिन की उपस्थिति दर्ज की जाएगी। उपस्थित चिकित्सा कर्मी सेल्फी लेकर करेंगे अपलोड
बताया जाता है कि दर्पण प्लस एप को खोलने के बाद उसमें चिकित्सकों की सूची दिखेगी। सूची के अनुसार चिकित्सा कर्मियों की उपस्थिति एप में दर्ज करनी होगी। अनुपस्थित चिकित्सा र्किमयों की संख्या अंकित करने के बाद अनुपस्थित नर्सेज एवं एएनएम का नाम अंकित किया जाएगा। इसके बाद उपस्थित चिकित्सकों, नर्सेज एवं एएनएम के साथ सेल्फी फोटो लेकर सेव करना है एवं इसके उपरांत लिस्ट आप्शन में जाकर अंकित डाटा को भेजना है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार