फेस वॉश के रोजाना इस्तेमाल से स्किन को पहुंचता है नुकसान, इन चीजों से साफ करें चेहरा

चेहरे को साफ करने के लिए अक्सर लोग फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई केमिकल प्रोसेस से बनने वाला फेस वॉश के रोजाना इस्तेमाल से आपकी स्किन चमक खो देती है और ड्राइ हो जाती है। चेहरे पर कुदरती चमक बरकरार रहे इसके लिए आपको कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी घरेलू सामग्रियां बताने वाले हैं, जिससे आप अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। इन चीजों के इस्तेमाल से चेहरे को कोई भी नुकसान नहीं होगा। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से...

खीरा खीरा एक हल्का और ठंडा पदार्थ है। इसके इस्तेमाल से सुखी और संवेदनशील त्वचा भी चमकदार हो जाएगी। अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो खीरे का इस्तेमाल बहुत लाभदायक हो सकता है। खीरा का चेहरे पर प्रयोग करने के लिए इसे स्लाइस में काटकर 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
दूध दूध के सेवन से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि आप इसे चेहरे पर क्लीन्जर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। अगर आप चेहरे पर दूध लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो हमेशा फुल फैट मिल्क ही चुनें और अपनी स्किन की धीरे-धीरे मालिश करें।
ओटमील ओटमील एक प्राकृतिक क्लीन्जर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। चेहरे पर इसे प्रयोग करने के लिए ग्राइंडर में पीस कर रख लें। आपको जब भी इसे चेहरे पर लगाना हो तो आप ओटमील के पाउडर को तेल या पानी के साथ मिक्स कर लें और इसे लगा लें। चेहरे पर इसको लगाने के बाद मसाज करें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
नींबू ऑयली स्किन के लिए नींबू सबसे बढ़िया क्लीन्जर है। इसके साथ ही नींबू आपके चेहरे से टैन हटाने में भी मददगार है। चेहरे को साफ करने के लिए आपको नींबू के रस में थोड़ा सा दूध या दही मिलाए और इसे चेहरे पर लगा लें। कुछ समया बाद चेहरे को धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें।

अन्य समाचार