पान के पत्ते के स्वास्थ्य लाभ, इसमें छिपे है कई औषधीय गुण

आयुर्वेद भी आपकी सेहत के लिए बड़ा गुणकारी हैं जिसे आज पूरी दुनिया अपना रही हैं। अक्सर आपने वो गाना तो सुना ही हाेगा खई के पान बनारस वाला खुल जाए बंद अकल का ताला। दरअसल भारत में पान खाने की परंपरा पुरानी है इसलिए इस पर कई गाने भी बन चुके हैं।


डेस्क। आयुर्वेद भी आपकी सेहत के लिए बड़ा गुणकारी हैं जिसे आज पूरी दुनिया अपना रही हैं। अक्सर आपने वो गाना तो सुना ही हाेगा 'खई के पान बनारस वाला, खुल जाए बंद अकल का ताला'। दरअसल, भारत में पान खाने की परंपरा पुरानी है, इसलिए इस पर कई गाने भी बन चुके हैं। आज इस लेख में हम आपके लिए औषधीय गुणों से भरपूर पाने के पत्ते के उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से कई रोगों को दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते है उन उपायों के बारे में।

सिरदर्द में फायदा: यदि आप सिरदर्द से परेशान हैं तो आपको इससे बचने के लिए पान के पत्ते खाने चाहिए और माथे पर लगाने चाहिए। औषधीय गुणों से भरपूर इन पत्तों में मौजूद शीतलन गुण, बाहरी रूप से इन्हें लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है। जब भी आपके सिर में दर्द हो तो अपने माथे पर इन पत्तों को रखना न भूलें।
घाव भरता है: आयुर्वेद के अनुसार पाने के पत्तों का रस घाव पर लगाने और उस पर पट्टी बांधकर दो दिन के अंदर ही घाव को सही किया जा सकता है।

खांसी से राहत: पान के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी समृद्ध होता है। पान के पत्ते के ये गुण खांसी से निजात दिला सकते हैं। ये एंटीबायोटिक्स कफ को कम करते हैं और खांसी के कारण होने वाली सूजन को भी कम करते हैं।
वजन करता है कम: पान का पत्ते वजन को कम करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, पान का पत्ते मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देकर पेट को अधिक भरा हुआ महसूस कराते है, जो बॉडी का फैट कम करने में मदद करता है।

कब्ज से छुटकारा: यदि आप कब्ज से परेशान हैं तो पान का पत्ता इससे बचने में आपकी मदद कर सकता है। रोजाना कुछ पान के पत्तों को चबाने से आपकी बॉडी से सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपको कब्ज से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा, इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो कब्ज की समस्या को कम करता है।

अन्य समाचार