हफ्ते में एक दिन भूखे रहने के ये स्वास्थ्य लाभ नहीं जानते होंगे आप

भारत में तो हर सप्ताह उपवास यानी की व्रत रहने का चलन है। हिंदू धर्म में कोई मंगलवार को तो कोई वृहस्पतिवार को व्रत रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूखा रहना भी शरीर लिए बहुत अच्छा होता है।ये हम नहीं विज्ञान कहता हैं।


डेस्क। भारत में तो हर सप्ताह उपवास यानी की व्रत रहने का चलन है। हिंदू धर्म में कोई मंगलवार को तो कोई वृहस्पतिवार को व्रत रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूखा रहना भी शरीर लिए बहुत अच्छा होता है।ये हम नहीं विज्ञान कहता हैं। इस लेख के जरिए आज हम आपको बताने जा रहे है कैसें आप हफ्ते में एक दिन का उपवास रख कर अपनी सेहत और स्वास्थ को पूरी तरह से स्वस्थ रख सकते हैं।

हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर का आंतरिक शुद्ध‍िकरण होता है। पेट में यदि एक दिन भोजन कम जाए या न जाए तो कोशिकाएं और अंग बहुत तेजी से क्रियाशील हो जाते हैं क्योंकि उन्हें रोज़ भोजन की आदत है। ऐसी स्थिति में हमारा शरीर पेट में बचे मल या दूसरी दूषित चीजों को बाहर निकालता है और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।
-अगर आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करे इसलिए भी आपको एक दिन का भोजन छोड़ देना चाहिए। सप्ताह में कम से कम 1 दिन भोजन से दूरी बनाने से पाचन तंत्र को राहत मिलती है और वह बेहतर कार्य करने के लिए तैयार होता है।
-हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से अपच, गैस, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी, जलन आदि में फायदेमंद है। इस दौरान आप फलों का सेवन जरूर कर सकते हैं।

-हफ्ते में एक दिन भूखे रहने से शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे इनसे जुड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स में लाभ होता है।
-हफ्ते में एक दिन भूखे रहना दिल के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो हार्ट संबंधी परेशानियों का प्रमुख कारण है।

अन्य समाचार