लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के प्रयासों की सरकार निरंतर कर रही समीक्षा

निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकले तबलीगी जमात के लोगों से देश में कोरोना संक्रमण के मुद्दे चार दिन में दोगुने हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने रविवार को यह बात कही. उन्होंने बताया कि देश में 4.1 दिन के भीतर मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई जबकि सामान्य स्थिति में ऐसा 7.4 दिन में होता.

संयुक्त सचिव ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी का दौर जारी है. अब तक देश के 274 जिले वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं जबकि लॉकडाउन होने से पहले करीब 75 जिलों में संक्रमण के मुद्दे आए थे. यानी 12 दिन में 199 व जिलों में संक्रमण फैल गया है.
लव अग्रवाल ने कहा, ‘संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के प्रयासों की सरकार निरंतर समीक्षा कर रही है. इस दिशा में रविवार को कैबिनेट सचिव ने सभी जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों सहित प्रदेश सरकारों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों संग वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग की.’
पीपीई किट का उत्पादन शुरू: चिकित्साकर्मियों की सुरक्षा में इस्तेमाल होने वाली पीपीई किट की राज्यों में कमी के सवाल पर संयुक्त सचिव ने बोला कि पीपीई का इस वर्ष जनवरी से घरेलू उत्पादन भी प्रारम्भ किया गया है. इसकी उपलब्धता को मांग के अनुरूप बनाए रखने के लिए विदेशों से आयात भी किया जा रहा है.
रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति जल्द: आईसीएमआर के वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना के त्वरित परीक्षण के लिए रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति बुधवार से प्रारम्भ होने की उम्मीद है. इस किट की उपलब्धता के बाद संक्रमण के अधिक असर वाले इलाकों से त्वरित परीक्षण प्रणाली से जाँच प्रारम्भ कर दी जाएगी.

अन्य समाचार