ऑस्ट्रेलिया के टीम के खिलाड़ी स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी के वक्त करते है यह बड़ा काम

स्टीव स्मिथ को मौजूदा दौर के बेहतरीन क्रिेकेटरों में से एक माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में उनका कोई सानी नहीं है तो वहीं वनडे व टी20 क्रिकेट में भी वो अपनी टीम को लिए बेहद उपयोगी बल्लेबाज हैं.

ऑस्ट्रेलिया में इस बल्लेबाज को रन मशीन के नाम से जाना जाता है. स्मिथ की बल्लेबाजी का अपना एक अलग स्टाइल है, लेकिन वो बल्लेबाजी के वक्त अजीबोगरीब स्टांस लेते हैं जो सबसे अलग है. अब उन्होंने इस बात से पर्दा उठाया है कि आखिरकार वो ऐसा क्यों करते हैं.
दरअसल राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आयोजित की गई एक वार्ता के दौरान स्टीव स्मिथ ने न्यूजीलैंड के स्पिनर भगवान सोढ़ी के सामने अपनी तकनीक खास तौर पर अपने स्टांस यानी बल्लेबाज के खड़े होने के ढंग के बारे में बताया. अपने स्टांस के बारे में उन्होंने बोला कि ये सबसे पहले निर्भर करता है कि गेंदबाजी कौन कर रहा है, विकाट कैसा है, मुझे किस प्रकार से रन बनाना है व गेंदबाज मुझे किस तरह से आउट करना चाहता है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए मैं ये तय करता हूं कि मुझे अपना स्टांस किस तरह से रखना है.
उन्होंने बोला कि लेकिन मैं आमतौर पर ऐसा स्टांस लेता हूं जहां मेरा बैकफुट ऑफ स्टंप की लाइन में होता है व कुछ अवसरों पर तो उससे भी बाहर. इससे मैं जानता हूं कि कोई भी गेंद जो मेरी नजर से बाहर की तरफ जा रही हो, वह मेरे स्टंप पर नहीं लगेगी. स्मिथ ने बोला कि मेरा मानना है कि अगर गेंद स्टंप की सीध में नहीं हो तो आपको आउट नहीं होना चाहिए. जब मैंने ऐसा स्टांस लेना प्रारम्भ किया तो यह मेरी एक चाल थी. यह आउट होने के उपायों को सीमित करने के लिए था.
इस 30 वर्षीय खिलाड़ी ने बोला कि ऑफ स्टंप का स्टांस लेने से उन्हें बाहर जाने वाली गेंदों को छोड़ने में मदद मिलती है. उन्होंने कहाकि कई बार मैं विकेटों के आगे LBW आउट हो जाता हूं, लेकिन मुझे यह मंजूर है क्योंकि मैं जानता हूं कि अगर यह मेरी नजर की सीध से बाहर की तरफ जा रही होती तो फिर मुझे इसे खेलने की आवश्यकता नहीं पड़ती. मैं इसे केवल छोड़ सकता था. यानी एक बात तो साफ है कि स्मिथ की बल्लेबाजी की सफलता के पीछे की यही कहानी है व इससे उन गेंदबाजों को बहुत ज्यादा मदद मिलेगी जो उनके विरूद्ध गेंदबाजी करते हैं क्योंकि इसके बाद वो एक नयी रणनीति के तहत उनके विरूद्ध मैदान पर उतरेंगे.

अन्य समाचार