खुद को चुस्त रखे के लिए करे यह व्यायाम

लॉकडाउन के इस दौर में घर से कार्य कर रहे लोगों को अक्सर पीठ दर्द, थकान व तनाव महसूस होता है. आप योग करने में ज्यादा समय नहीं खर्च करना चाहते तो स्ट्रेचिंग अभ्यास के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं.

इसके लिए आपको महज कुछ मिनट खर्च करने हैं व जिम जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है. आज हम बता रहे हैं कुछ बेहतरीन अभ्यास के बारे में जिनसे आप खुद को चुस्त रख पाएंगे.
फ्रॉग स्ट्रेच अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें व घुटनों को जमीन पर ले जाएं. पैरों को मोड़कर अपने पंजों को बाहर की ओर कर लें. आपके पैर व घुटने दोनों जमीन पर होने चाहिए. इसके बाद अपने निंतब को ऊपर उठाएं. अब इस अवस्था में करीब 2-5 मिनट तक रहें. फ्रॉग स्ट्रेच करने से आपके कंधे व मजबूत होते हैं. यह आपके पीठ के दर्द को भी कम करता है.
ट्राइसेप्स स्ट्रेच पैरों को मोड़कर नितंब के नीचे रखकर बैठ जाएं. दाएं हाथ को पीछे लेकर जाएं व रीढ़ की हड्डी पर रखें. इस अवस्था में बने रहने व खिंचाव को महसूस करने के लिए अपने बाएं हाथ को दाएं कोहिनी पर रख लें. अब अपना दाहिनी कोहिनी को बाएं हाथ के मदद से नीचे खीचने की प्रयास करें. इस अवस्था में आप करीब 2 मिनट कर रह सकते हैं. अब इस अभ्यास को अपने दूसरे हाथ से दोबारा करें. इससे आपका पीठ दर्द कुछ हफ्तो में समाप्त होने लगेगा.बटरफ्लाई स्ट्रेच जमीन पर बैठ जाएं व अपने पैरों को फैला लें. दोनों पैरों को हाथों की मदद से अपनी ओर खीचें व दोनों घुटनों को मोड़ लें. ध्यान रहे कि आपके तलवे एक-दूसरे से जुड़े होने चाहिए. अब दोनों हाथों को पैर के पंजों के ऊपर रखकर अपनी कमर को आगे की ओर करें व अपने घुटनों को जमीन पर रखने प्रयास करें. इस अवस्था में करीब दो मिनट तक रह सकते हैं. इससे पैर के दर्द की समस्या दूर होगी.

अन्य समाचार