पाकिस्तान के कोच वकार यूनुस ने टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर उठाए सवाल

विश्व क्रिकेट में आज भारतीय टीम का दबदबा है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर एक पर काबिज है. न्यूजीलैंड दौरे से पहले तक भारतीय टीम ने अपने पिछले 7 टेस्ट लगातार जीते थे. भारतीय टीम की काबिलियत किसी को साबित करने की जरूरत नहीं है. लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को भारत की कामयाबी में भी कमी नजर आ रही है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2018 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. इस ऐतिहासिक जीत पर पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच वकार यूनुस ने सवाल उठाए हैं.

स्मिथ-वॉर्नर की गैरमौजूदगी में जीता भारत- वकार यूनुस
एक ओर टीम इंडिया है जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की किंग है, तो दूसरी ओर पाकिस्तान है जो टॉप-5 से भी बाहर है. पाकिस्तान इस वक्त आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंका से भी पीछे हैं और नंबर सात पर कायम है. विश्व क्रिकेट में पाकिस्तान की मौजूदा हालत से हर कोई वाकिफ है. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच वकार यूनुस को पाकिस्तान टीम की चिंता नहीं है. बल्कि उनका ध्यान भारतीय टीम पर है.
वकार यूनुस से सवाल पूछा गया था कि आपकी टीम 1995 के बाद से आज तक ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट मैच क्यों नहीं जीती है. यूनुस ने अपनी टीम की कमी बताने की बजाए मुद्दा भारत की ओर मोड़ दिया. उन्होंने भारतीय टीम को 2018 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली टेस्ट सीरीज की ऐतिहासिक जीत पर सवाल उठाते हुए कहा कि मैं भारतीय टीम से कोई श्रेय लेने की कोशिश नहीं कर रहा हूं. उन्होंने अच्छा खेला और वे बहुत अच्छी टीम हैं. लेकिन जब उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया में जीती थी तब मेजबान टीम मुश्किल दौर से गुजर रही थी. उनके ड्रेसिंग रूम में समस्याएं थीं. टीम में स्मिथ और वॉर्नर जैसे दिग्गज मौजूद नहीं थे.
2019 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शर्मसार हुआ था पाकिस्तान
टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन मैच की टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर इतिहास रचा था. बेशक उस टीम में स्मिथ और वॉर्नर नहीं थे. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराना सबसे मुश्किल है. ऐसे में वकार यूनुस के इस बयान से उनको भारत की जीत से हुई दिग्गत का पता चलता है. क्योंकि अपने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान को अपने खराब प्रदर्शन की वजह से शर्मसार होना पड़ा था.
पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 2-0 से व्हाइट वॉश करते हुए शर्मनाक हार दी थी. पाकिस्तान टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले बड़े-बड़े दावे किए थे. अपना कप्तान तक बदल दिया था, लेकिन वो अपनी किस्मत नहीं बदल पाए थे.
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान का काला इतिहास
ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान ने अब तक ज्यादातर मौकों पर शिकस्त झेली है. इस बात का सबूत इतिहास के पन्नों पर दर्ज है. अब तक ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान और मेजबान कंगारुओं के बीच कुल 37 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें पाकिस्तान टीम सिर्फ 4 मैच में ही जीतने में कामयाब हुई. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को अपने घर पर 26 टेस्ट मैच में हराया. जबकि 7 टेस्ट ड्रॉ हुए. ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान ने अपना आखिरी टेस्ट 25 साल पहले 1995 में वसीम अकरम की कप्तानी में जीता था. उसके बाद से आज तक पाकिस्तान जीत तो छोड़िए कोई टेस्ट मैच ड्रॉ भी नहीं करा पाया. दूसरी ओर भारतीय टीम है जिसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराकर इतिहास के सुनहरे पन्नों पर अपना नाम दर्ज किया.
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत के सामने फ्लॉप पाकिस्तान
इसके अलावा मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी टीम इंडिया का बोलबाला है, तो वहीं पाकिस्तान का फ्लॉप शो जारी है. भारत ने इस चैंपियनशिप के अपने 7 शुरूआती मैच में लगातार जीत हासिल की थी. हालांकि न्यूजीलैंड दौरे पर भारत को 2 टेस्ट मैच में हार मिली थी. लेकिन अभी भी भातीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लीड कर रही है. वहीं पाकिस्तान की टीम प्वाइंट्स टेबल में नंबर पांच पर काबिज है.
भारतीय टीम की ताकत से आज हर विरोधी खौफ खाता है. टीम इंडिया ने अपनी मेहनत और अपनी गलतियों को सुधारकर आज ये मुकाम हासिल किया है. जबकि पाकिस्तान को अपनी गलती नहीं बल्कि भारत की कामयाबी में कमी निकालने से फुर्सत नहीं मिल रही है.
देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

अन्य समाचार