लॉकडाउन में घर पर आसानी से करें मोटापा कम, आप करें इन आसान उपायों का इस्तेमाल

जयपुर।आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान का इस्तेमाल करने के कारण लोगो में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है।वहीं इस समय देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण सभी लोग अपने घरों में कैद है और उनकी दिनचर्या में काफी बदलाव भी देखने को मिल रहा है।जिससे भी शरीर का वजन और मोटापा बढ़ने की संभावना बनी हुई है, जो कि सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।इसलिए आज हम आपको घर पर बैठे—बैठे शरीर का वजन कम करने वाले आसान उपायों की जानकारी दे रहें है।

आप अपने शरीर का वजन कम करने और पेट की चर्बी को घटाने के लिए घर पर अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कर सकते है।आप ​थोडी से अजवाइन को रात में पानी में भिंगो कर रख दे और दिया जाए और फिर सुबह उठकर इस पानी का सेवन करें।
अजवाइन के पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है जिससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रित बना रहता है और मोटापा भी नही बढ़ता है।
आप अपने शरीर के बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए बादाम को रात को पानी में भिंगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इस बादाम का सेवन करें।प्रतिदिन ऐसा करने कुछ दिनों में आपके शरीर का बढ़ता वजन और मोटाम कम हो जायेंगा।
आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन कर भी शरीर के मोटापे का नियंत्रित बनाए रख सकते है।ग्रीन टी का सेवन करने से हमारे शरीर का तनाव और थकान दूर होती है।जिससे हमारा शरीर एक्टिव बना रहता है और शरीर की चर्बी नही बढ़ती है।

अन्य समाचार